Fatehabad: टोहाना खंड के गांव पिरथला में जमीनी विवाद के चलते सिरसा निवासी एक अधेड़ व्यक्ति की हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है उस पर लाठियों व ईंटों से हमला हुआ, जिस कारण उसकी जान चली गई। हमले में दर्जन भर लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें टोहाना के नागरिक अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया। मृतक रिटायर्ड पुलिस सब इंस्पेक्टर था। बताया जा रहा है जमीनी विवाद को लेकर उपजे विवाद में फायरिंग भी हुई। उसके बाद वहां खड़ी तीन गाड़ियों को तोड़ दिया गया और दो गाड़ियों को पलटा गया। सूचना पाकर टोहाना थाना एसएचओ अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी।

जमीनी विवाद के चलते वारदात को दिया अंजाम

जानकारी अनुसार सिरसा निवासी रोशनी देवी और उसकी बहन कलावती का पिरथला में अपने दिवंगत भाई व ताया के परिवार के साथ पारिवारिक जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। इसको लेकर बीते दिनों रोशनी देवी ने फतेहाबाद एसपी को लिखित में शिकायत भी दी थी। एसपी को दी शिकायत में रोशनी देवी धर्मपत्नी रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर ओमप्रकाश ने बताया था कि उसके पिता मनफूल की 20 साल पहले मृत्यु हो गई। उसके दोनों भाई 7 सात साल पहले चल बसे थे। उसके पिता मनफूल, ताया पतराम व मलू राम की सांझे खाते में जमीन थी। तीनों की मौत के बाद 137 कनाल 4 मरले जमीन पर तीनों के वारिस काबिज हो गए। अपने पिता के हिस्से की जमीन पर वह और उसकी बहन राजस्थान के झांसल निवासी कलावती व उनके भाईयों की पत्नियां, बेटियां व बेटे आदि काबिज थे।

2020 में जमीन तकसीम करवाने के लिए दिया था प्रार्थना पत्र

रोशनी देवी ने बताया कि 2020 में उन्होंने तकसीम करवाने के लिए तहसील कार्यालय टोहाना में प्रार्थना पत्र दिया तो उस पर उनके भाइयों के वारिस कोर्ट में नहीं आए, जिस पर उनके प्रार्थना पत्र अनुसार तकसीम कर दी गई। अब 34 कनाल 11 मरले जमीन उसकी व उसकी बहन कलावती के हिस्से में आती है। अब उसके दिवंगत भाई नरसी की पत्नी व पुत्र उनके ताया के वारिसों के साथ मिलकर उनकी जमीन से फसल काटने पर रोकते हैं। आरोप है कि उन्हें कहा जाता है कि यह जमीन उनकी है और रोकने पर उन्हें मारने को उतारू रहते हैं। इसी कड़ी में रोशनी, उसके पति रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर ओमप्रकाश जमीन का कब्जा लेने के लिए आधा दर्जन गाड़ियों में करीब 50 लोगों के साथ गांव में पहुंचे। एक गाड़ी में वे अपने साथ सीमेंट के खंभे भी लाए, ताकि जमीन पर तारबंदी की जा सके।

कब्जा लेने गए तो हुआ झगड़ा, लाठियों व ईंटों से किया हमला

बताया जा रहा है कि जमीन पर कब्जा लेने गए लोगों के हाथों में लाठियां व एक- दो के पास पिस्तौल भी थी। आते ही वे जमीन पर कब्जा रखने वाले रिश्तेदार राजेंद्र की ढाणी में घुस गए, वहां पर उनमें जमकर विवाद हुआ और इसी दौरान फायरिंग की गई। सूचना पाकर गांव के काफी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए। जिसके बाद दोनों पक्षों में विवाद एक बड़े झगड़े में तब्दील हो गया। वहां मौजूद लोगों ने खड़ी गाड़ियों को पलटना व तोड़ना शुरू कर दिया। इसी दौरान चली लाठी डंडों में रोशनी देवी व ओमप्रकाश सहित करीब 8-9 लोग घायल हो गए। जिन्हें टोहाना नागरिक अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में ओमप्रकाश को मृत घोषित कर दिया। उधर गाड़ियों में आए बाकी लोग मौके से फरार हो गए। लोगों का कहना है कि राजेंद्र का परिवार 50-60 सालों से इस जमीन पर काश्त कर रहा था। टोहाना पुलिस मामले की जांच में जुटी है।