Logo
Haryana Lok Sabha Election Result 2024: हरियाणा में हिसार, सिरसा और रोहतक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न शुरू कर दिया है। वहीं, बीजेपी प्रत्याशी अशोक तंवर ने काउंटिंग सेंटर छोड़ दिया है।

Haryana Lok Sabha Election Result 2024: हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर काउंटिंग सुबह 8 बजे से जारी है। ​​​​​​सबसे पहले पोस्ट बैलट गिने गए। अब EVM से मतगणना चल रही है। प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। हिसार-सिरसा और रोहतक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया। प्रदेश में कांग्रेस पार्टी चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। रोहतक से पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा के बेटे दीपेंद्र हुड्‌डा, सिरसा से कुमारी शैलजा, हिसार से जयप्रकाश और अंबाला से वरुण चौधरी आगे चल रहे हैं।

अशोक तंवर ने छोड़ा काउंटिंग सेंटर

सिरसा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अशोक तंवर कांग्रेस की कुमारी शैलजा से पीछे चल रहे हैं। कुमारी शैलजा 2,32,935 वोटों से आगे चल रही हैं। बीजेपी प्रत्याशी अशोक तंवर ने काउंटिंग सेंटर छोड़ दिया है।

कांग्रेस के पक्ष में लहर - भूपेंद्र हुड्‌डा

इस बीच पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। यहां कांग्रेस के पक्ष में लहर है। उन्होंने कहा कि जो बीच में वोट काटू थे, उनका नोटा से मुकाबला हुआ है।

रुझान हमारी उम्मीदों के अनुरूप - दीपेंद्र हुड्‌डा

हरियाणा में रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र हुड्‌डा 2,29,968 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं, बीजेपी के डॉ. अरविंद कुमार शर्मा दूसरे नंबर हैं। दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान हमारी उम्मीदों के अनुरूप हैं।

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी अकेले चुनाव लड़ रही है। इंडिया गठबंधन के तौर पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) मिलकर लड़ रही हैं। वहीं, मतगणना से पहले एग्जिट पोल्स में बीजेपी को 7 और कांग्रेस को 3 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया था।

हरियाणा में इस बार लोकसभा चुनाव में पिछले चुनावों के मुकाबले वोटिंग भी कम हुई। हरियाणा में 2019 लोकसभा चुनाव में 70.34% मतदान हुआ था, जबकि इस बार यह आंकड़ा 64.80 प्रतिशत रहा। ऐसे में इस बार 5.54 प्रतिशत वोटिंग कम हुई। वहीं, हरियाणा में 2019 में सभी 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था, लेकिन इस बार बीजेपी को नुकसान होता हुआ दिख रहा है।

5379487