Logo
हरियाणा में रोहतक नगर निगम के दो जेडटीओ सहित चार के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ है। शुक्रवार व शनिवार को चली सीएम फ्लाइंग की छापेमारी में प्रॉपर्टी आईडी व दूसरे दस्तावेजों के साथ न केवल छेड़छाड़ मिली, बल्कि कई दस्तावेज गायब भी मिले। जिससे इसमें कुछ और लोगों के नाम जुड़ने की संभावना बनी हुई है।

रोहतक। नगर निगम में प्रॉपर्टी आईडी रिकार्ड में धांधलियों की शिकायत पर सीएम फ्लाइंग शनिवार दूसरे दिन भी जांच के लिए पहुंची। टीम ने सम्बंधित अधिकारियों से रिकार्ड और उनके कामकाज को लेकर पूछताछ की। इस दौरान पूर्व जेडटीओ को कार्यालय में बुलाकर पूछताछ की गई। साथ ही एक और जेडटीओ और दो क्लर्कों से पूछताछ की गई। टीम द्वारा प्रॉपर्टी आईडी व अन्य दस्तावेजों की जांच की गई। जिसमें कई प्रॉपर्टी आईडी एवं दस्तावेजों में गड़बड़ी मिली और कई दस्तावेज गायब मिले। उनके खिलाफ सबूत मिलने पर आर्य नगर थाना पुलिस को केस दर्ज करने के लिए शिकायत दी गई। जिस पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है। इस दौरान कई लोगों ने निगम में आकर अधिकारियों पर बिल ठीक नहीं करने के भी आरोप लगाए। सीएम फ्लाइंग की कार्रवाई से टैक्स ब्रांच में हड़कंप मचा हुआ है। जांच का दायरा बढ़ने पर कई और चेहरे शामिल किए जा सकते हैं।

रिकार्ड जांचने पर हुआ गड़बड़ी का खुलासा

जानकारी के अनुसार, सुबह सीआईडी इंचार्ज दिनेश ढाका, एसआई कर्मबीर सिंह अन्य अधिकारियों के साथ निगम कार्यालय में पहुंचे। जहां पूर्व जेडटीओ से बातचीत की। उनसे पूछा गया कि इतनी बड़ी संख्या में आईडी गलत कैसे बनाई गई। जिनके प्लाट बाहरी एरिया में हैं, उनकी आईडी दूसरी जगह कैसे बन गई। इसके अलावा जिनके मकान के गज ज्यादा है उनकी आईडी कम गज की बना दी गई। किसी के गज बढ़ा दिए गए। टीम ने कई आवेदनकर्ताओं का नाम लेकर रिकार्ड मांगा, जिनमें धांधली पाई गई। ऐसे कई मामले में टीम के सामने आए। पुलिस ने बाहरी कॉलोनियों की अधिकतर फाइलों की जांच पड़ताल की। जिसके बाद पुलिस को धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करने के लिए लिखा गया है।

ये मिल रही थी शिकायतें

काफी दिनों से लोग प्रॉपर्टी आईडी रिकार्ड में धांधली की शिकायतें कर रहे हैं। अधिकारियों को बाहरी और अवैध कॉलोनियों की प्रॉपर्टी आईडी वैध कॉलोनियों में तब्दील करने की शिकायतें मिल रही थी। जिसमें बड़े स्तर पर गड़बड़ी की आशंका जताई गई। इसके बाद सीएम फ्लाइंग और सीआईडी की टीम ने शुक्रवार को जांच शुरू की थी। अधिकारियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलने पर कार्रवाई अमल लाई गई है।

इनके खिलाफ दी शिकायत

सीएम फ्लाइंग की टीम द्वारा आईपीसी की धारा 420/120बी/201 एवं 66 आईटी एक्ट के तहत शिकायत दी गई है। जिसमें दो पूर्व जेडटीओ, यूएलबी चैकर क्लर्क और यूएलबी मेकर शामिल हैं। दोनों जेडटीओ का यहां दूसरे विभागों में स्थानांतरण हो चुका है।

 

5379487