Rewari: सैनिक स्कूल में दूर-दराज के क्षेत्रों से पढ़ने के लिए लगभग 500 छात्र मौजूद हैं। इस समय स्कूल पूरी तरह आंतरिक राजनीति का अखाड़ा बन चुका है। एडमिन ऑफिसर के साथ हुई मारपीट के बाद मामला आर्मी के नोटिस में भी आ चुका है। आर्मी के एक कर्नल को उच्चाधिकारियों ने गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में उपचाराधीन एडमिन ऑफिसर से पूछताछ के लिए भेजा गया है। एडमिन ऑफिसर की शिकायत पर पुलिस ने प्राचार्य व गांव के सरपंच सहित कई लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की।

प्राचार्य ने गोठड़ा के सरपंच पर लगाए मारपीट के आरोप

बीते शनिवार एडमिन ऑफिसर मेजर अविनाश ने ट्रॉमा सेंटर में प्राथमिक उपचार लेते हुए आरोप लगाए थे कि सैनिक स्कूल के प्राचार्य ने गोठड़ा के सरपंच सहित लगभग बीस-पच्चीस ग्रामीणों को स्कूल में अनाधिकृत प्रवेश कराया। इससे पहले सीसीटीवी हटवा दिए । ग्रामीणों ने उनके ऑफिस में घुसकर न सिर्फ तोड़फोड़ की, बल्कि उनके और क्वार्टर मास्टर एमके पांडेय के साथ जमकर मारपीट की। उन्होंने भागकर अपनी जान बचाई। मेजर अविनाश ने एसपी शशांक कुमार सावन को शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद थाना खोल पुलिस ने प्राचार्य, गोठड़ा के सरपंच, स्कूल स्टाफ के सदस्यों सहित कई लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया। पुलिस अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही है।

यौन शोषण के आरोपों से उपजा विवाद

सैनिक स्कूल में तीन नाबालिग छात्रों को मोबाइल फोन पर पोर्न सीन दिखाने और एक छात्र को शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करने के आरोप एक महिला कर्मी पर लगे थे। इसके बाद मेजर अविनाश ने प्राचार्य के बदले थाना खोल पुलिस को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा था। प्राचार्य ने आरोपी महिला कर्मी को सस्पेंड भी कर दिया था, लेकिन यह मामला इसके बाद लगातार तूल पकड़ता चला गया।

लोकल व बाहरी स्टाफ के बीच तनाव

एडमिन ऑफिसर मेजर अविनाश का कहना है कि वह झारखंड के रहने वाले हैं। प्राचार्य लोकल होने के कारण स्टाफ उनका खुलकर साथ दे रहा है। यह लोग स्टाफ में बाहर के लोगों को लगातार परेशान कर रहे हैं। प्राचार्य के इशारे पर ही ग्रामीणों ने स्कूल में आकर उनके कार्यालय में तोड़फोड़ और मारपीट की वारदात को अंजाम दिया। इस मामले में अभी तक प्राचार्य लगातार मीडिया के सामने आने से बच रहे हैं।

आर्मी के सीनियर कर्नल पहुंचे अस्पताल

यह मामला अब आर्मी अफसरों के संज्ञान में आ चुका है। आर्मी डीजी के निर्देश पर सेना के सीनियर कर्नल ने गुरुग्राम में उपचाराधीन मेजर अविनाश से हालचाल जानने के बहाने मामले में विस्तृत जानकारी हासिल की। ऐसा माना जा रहा है कि सीनियर कर्नल की रिपोर्ट के आधार पर आर्मी इस मामले में जल्द आवश्यक कदम उठा सकती है। प्राचार्य के खिलाफ एक्शन लेने के लिए एयरफोर्स से सिफारिश की जा सकती है, क्योंकि प्राचार्य एयरफोर्स से ही सेवानिवृत्त हैं।

सरपंच ने मारपीट के आरोपों को नकारा

गोठड़ा के सरपंच सुरेंद्र सिंह ने एफआईआर दर्ज होने के बाद बताया कि वह स्कूल का नाम गोठड़ा के नाम पर कराने व स्कूल में हुए घटनाक्रम पर बातचीत करने के लिए प्राचार्य से अनुमति लेकर ही स्कूल में गए थे। उनके जाने के बाद एक महिला कर्मचारी हंगामा जरूर कर रही थी। सरपंच ने मारपीट के आरोपों को सिरे से खारिज किया है। एसएचओ प्रहलाद सिंह ने बताया कि एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस जांच कर रही है।