Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 से हरियाणा के रेसलर विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया है। आज विनेश फोगाट ओलंपिक महिला कुश्ती के 50 किलो कैटेगरी का फाइनल खेलने वाली थी, लेकिन मैच से पहले ही उन्हें ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। 50 किलो की कैटेगरी में कुश्ती खेलने वाली विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। आज विनेश की टक्कर यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांड से होने वाली थी। विनेश को अयोग्य घोषित करने पर रेसलर साक्षी मलिक की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा अगर संभव होता, तो मैं अपना पदक विनेश को दे देती।

साक्षी मलिक ने विनेश को लेकर क्या कहा

रेसलर साक्षी मलिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में यह प्रतिक्रिया दी है। साक्षी ने कहा कि मेरा दिल घबराया हुआ है और काफी परेशान है। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में जो किया है, वह कल्पना से परे है। यह शायद इस ओलंपिक में किसी भारतीय एथलीट के साथ हुई सबसे विनाशकारी घटना है। हम सोच भी नहीं सकते कि विनेश फोगाट अभी किस दौर से गुजर रही होगी। अगर यह संभव हो पाता, तो मैं अपना पदक विनेश फोगाट को दे देती। उधर, विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी ने भी प्रतिक्रिया दी है। कहा है कि वे समय से नहीं बल्कि राजनीति से हारी हैं। यहां क्लिक कर पढ़िये पूरा बयान...

इससे पहले भी 2 बार ओलंपिक खेल चुकी हैं विनेश

बताते चलें कि कुश्ती के मैच 2 दिन तक होते हैं और यह जरूरी है कि दोनों दिन जब वजन किया जाएगा, तो रेसलर का वजन सीमा के भीतर हो। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में 50 किलो कैटेगरी में खेल रही थीं, इससे पहले भी वह 2 बार ओलंपिक खेल चुकी हैं, इससे पहले दोनों बार उन्होंने 53 किलोग्राम के कैटेगरी में खेला था। विनेश ने 2016 में रियो ओलंपिक और 2020 में टोक्यो ओलंपिक खेला था, हालांकि दोनों ही ओलंपिक विनेश के लिए कुछ खास नहीं रहा था, लेकिन पेरिस ओलंपिक में विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मैच में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

ओलंपिक में वजन के क्या हैं नियम

बता दें कि कुश्ती के दोनों दिन रेसलर का वजन कराया जाता है। पहले दिन की सुबह वजन करने और फिर स्वास्थ्य जांच के लिए 30 मिनट का समय होता है। इस 30 मिनट के अंतराल में रेसलर का कितनी बार भी वजन कराया जा सकता है। इसके बाद दूसरे दिन की सुबह भी रेसलर का वजन कराया जाता है, इसके लिए 15 मिनट का समय होता है। विनेश फोगाट का वजन दूसरे दिन ही 100 ग्राम बढ़ गया, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। 

साक्षी मलिक ने कब जीता था ओलंपिक पदक

गौरतलब है कि ओलंपिक के इतिहास महिला पहलवानों में सिर्फ साक्षी मलिक ही है, जो पदक जीत पाई हैं। साक्षी ने साल 2016 में रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज पदक जीता था। वहीं, आज तक एक भी महिला पहलवान ओलंपिक के फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था और आद अगर वह यूएसए को हरा देती, तो वह भारत को पेरिस ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल भी दिता देती, लेकिन मैस से पहले ही उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है, इससे ना सिर्फ विनेश फोगाट को बल्कि करोड़ों देशवासियों को भी करारा झटका लगा है। 

ये भी पढ़ें:- टूटा हरियाणा का स्वर्मिण सपना: फाइनल से पहले विनेश फौगाट पेरिस ओलंपिक से बाहर, 100 ग्राम वजन अधिक, कोच बोले साजिश