Haryana: सूबे में कांग्रेस पार्टी के टिकटों के लिए आवेदन का सिलसिला अभी भी जारी है। खास बात यह है कि लोकसभा चुनावों में पांच सीटों पर बाजी मारने के बाद कांग्रेसियों में अच्छा खासा उत्साह व्याप्त है। यही कारण है कि इस बार लगातार आवेदन पर आवेदन मिल रहे हैं। पार्टी हाईकमान की ओर से भी साफ कर दिया गया है कि उन्हें जिताऊ प्रत्याशियों से मतलब है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी चंडीगढ़ सेक्टर 9 स्थित ऑफिस में लगातार टिकट के दावेदार आवेदन जमा कराने में जुटे हुए हैं। इस सिलसिले को देखते हुए साफ है कि आवेदन की अंतिम तारीख आने वाले दस दिनों अथवा एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है। हालांकि पहले कहा जा रहा था कि आवेदन 31 जुलाई तक जमा करा दें, उसके बाद में स्वीकार नहीं होंगे।

आवेदन पत्र के साथ ड्राफ्ट किए जा रहे स्वीकार

सामान्य श्रेणी के दावेदारों से 20 हजार और आरक्षित (रिजर्व) विधानसभा सीटों से टिकट चाहने वाले दावेदारों और महिलाओं से पांच-पांच हजार के ड्राफ्ट आवेदन पत्र के साथ स्वीकार किए जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष भूपेंद्र हुड्डा पहले ही संकेत दे चुके हैं कि जिताऊ, निष्ठावान चेहरों को कांग्रेस टिकट देगी। ऐसे उम्मीदवार चिन्हित करने के लिए हरियाणा में कांग्रेस की ओर से तीन स्तर पर सर्वे कराया जा रहा है। नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान सिंह का कहना है कि एक विधानसभा सीट पर एक ही व्यक्ति को टिकट मिलेगी। बाकी जितने भी दावेदार होंगे, वह सभी उसे जिताने के लिए काम करेंगे। उन्होंने टिकट के दावेदारों में उत्साह को देखते हुए कई बार दोहराया कि आने वाला समय कांग्रेस का है। राज्य में कांग्रेस इस बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

विस टिकटों के लिए कांग्रेस में चल रही मारामारी

बता  दें कि हरियाणा में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वालों में मारामारी का दौर चल रहा है। सूबे में 90 विधानसभा सीटों पर अभी तक करीब 1500 आवेदन आ चुके हैं। टिकट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह और दस दिन तक का अगर वक्त बढ़ाया गया, तो अभी भी 500 से ज्यादा आवेदन आने की संभावनाएं हैं। जिसके बाद में आवेदकों की संख्या दो हजार तक पहुंचने की उम्मीद है। अगले दो दिनों के भीतर करीब 500 और इससे ज्यादा आवेदन की संभावना है। राज्य में अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों पर टिकट के दावेदारों की संख्या बहुत अधिक है। एक-एक आरक्षित सीट पर 40 से 50 तक टिकट के दावेदारों ने दावेदारी जताई है।

90 विधानसभा सीटों के लिए 1500 से ज्यादा आवेदन

मौजूदा 29 कांग्रेसी विधायकों में से 17 ने आवेदन कर दिए हैं। वैसे, अभी तक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने आवेदन नहीं जमा कराया है। फिल्म अभिनेता राज बब्बर ने हाल ही में लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए। उनके भी विस लड़ने की उम्मीद है लेकिन आवेदन पत्र दाखिल नहीं कराया है। वैसे, राज बब्बर इससे पहले ही विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का संकेत दे चुके हैं।