Sentinel Scheme: हरियाणा में 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों का हालचाल लेने के लिए अब पुलिस उनके घर जाएगी। इसके लिए मनोहर लाल की सरकार ने 12 हजार 421 पुलिस कर्मचारियों को इस ड्यूटी पर लगाया है। ये पुलिसकर्मी हर 15 दिन में बुजुर्गों के घर जाकर उनका हालचाल लेंगे। बताया गया कि राज्य में  80 साल से अधिक उम्र वाले तीन लाख 30 हजार से ज्यादा बुजुर्ग हैं। वहीं, इस अभियान के लिए सिपाही से लेकर उप निरीक्षक, होम गार्ड और विशेष पुलिस अधिकारी (SPO) को प्रहरी और सहायक प्रहरी बनाया गया है।

रिटायर्ड कर्मचारी भी ले सकते हैं भाग  

सरकार ने ये भी कहा कि यदि कोई रिटायर्ड कर्मचारी इस प्रहरी योजना में शामिल होना चाहता है, तो वह डायल 112 पर फोन करके जुड़ सकता है। वहीं, अकेले रह रहे बुजुर्गों की देखभाल ‘वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम’ योजना के तहत सेवा आश्रमों में की जाएगी। ऐसा एक आश्रम रेवाड़ी में खोला जा चुका है और एक आश्रम करनाल में अभी बनवाया जा रहा है।

14 जिलों में ओल्ड एज होम का होगा निर्माण

इसके अलावा राज्य के 14 जिलों में इस आश्रम के निर्माण के लिए भूमि तय की जा चुकी है। इन आश्रमों में गरीब बुजुर्गों को मुफ्त में रहने, खाने-पीने सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी, जबकि संपन्न बुजुर्गों को इसके लिए फीस का भुगतान करना होगा। वरिष्ठ नागरिकों की सेवा के लिए वर्तमान में रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अंबाला, पंचकूला और पानीपत में ओल्ड एज होम चलाए जा रहे हैं।

Also Read: Faridabad Half Marathon: सीएम मनोहर लाल ने हाफ मैराथन को दिखाई हरी झंडी, मैरी कॉम भी नशे के खिलाफ दौड़ी

पंचकूला में ही श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भी ओल्ड एज होम चलाया जा रहा है। इसके साथ ही 14 जिलों गुरुग्राम, करनाल, पानीपत, जींद, भिवानी, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, सिरसा, हिसार, यमुनानगर, पंचकूला, झज्जर, रोहतक और बहादुरगढ़ में 14 डे केयर सेंटर उपलब्ध हैं।