Haryana Education Department Notice: हरियाणा में आरोही कॉमन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, मॉडल संस्कृति, पीएम श्री और सर्वपल्ली राधाकृष्णन लैब स्कूल सहित लगभग  5,547 सरकारी स्कूलों को शिक्षा विभाग शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। इसका कारण यह है कि इन स्कूलों ने अभी तक सरकारी पोर्टल पर डुअल डेस्क की जानकारी अपडेट नहीं की है। शिक्षा विभाग ने आदेश  दिया है की स्कूलों के प्रधानों को 24 घंटे में स्पष्टीकरण दें। वहीं, सबसे ज्यादा कुरुक्षेत्र में 524 ऐसे स्कूल हैं, जिन्होंने विभागीय आदेशों का उल्लंघन किया है।

जानकारी अपडेट करने का लास्ट डेट आज

शिक्षा विभाग के आदेशों में जानकारी देने के लिए विभाग ने 29 फरवरी, 2024 को लास्ट डेट दी थी, लेकिन 39.74 प्रतिशत स्कूलों ने अभी तक अपनी जानकारी जमा नहीं की है, जो निदेशालय के आदेशों का स्पष्ट अपमान है। अब, समय सीमा से पहले ऐसा करने में विफल रहने वाले स्कूल प्रमुखों को नोटिस जारी करने के सख्त निर्देश के साथ पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने की अंतिम तिथि 4 मार्च तक बढ़ा दी गई जिसका आज लास्ट डेट है।

स्कूलों  के प्रधान कर रहे हैं लापरवाही  

हरियाणा शिक्षा विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एक साल पहले,  सरकार ने राज्य के सभी 14,156 सरकारी स्कूलों में डुअल डेस्क प्रदान करने का आदेश दिया था। उस समय स्कूलों को दोहरी डेस्क की उपलब्धता की स्थिति और आगे की आवश्यकताओं को प्रदान करने के लिए कहा गया था, ताकि अधिक डेस्क उपलब्ध कराए जा सकें। इसके बाद भी इस मामले में स्कूलों के प्रधानों ने जानकारी देने में लापरवाही कर  ही है।

Also Read: हरियाणा प्रहरी योजना: अब हर 15 दिन में पुलिस जाएगी घर-घर, बुजुर्गों का जानेगी हालचाल

बताया जा रहा है कि जानकारी नहीं देने में कुरुक्षेत्र सबसे आगे है। यहां के 524 स्कूलों द्वारा डुअल डेस्क के बारे में जानकारी अभी तक अपडेट नहीं की गई है। इसके अलावा यमुनानगर के 465 स्कूल, महेंद्रगढ़ के 444 स्कूल, करनाल के 429 स्कूल शामिल है। वहीं,  सोनीपत केवल तीन स्कूलों ने अभी तक जानकारी अपडेट नहीं की है, चरखी दादरी में 63, पंचकूला में 121 और फरीदाबाद के  138 स्कूल शामिल है।