Shri Ram Shobhayatra: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व देशभर में जगह-जगह विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हर कोई इस ऐतिहासिक पल को खास बनाने लगा हुआ है। इस मौके पर हरियाणा में भी विशेष तैयारियां की जा रही है। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर यानी आज शनिवार को हरियाणा के पानीपत में श्री राम की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा के मद्देनजर जीटी रोड पर स्काईलार्क से गुरुद्वारा बाबा जोध सचियार तक करीब ढाई किलोमीटर के यात्रा स्थल को सजाया संवारा गया है। इसको लेकर श्री राम भव्य शोभायात्रा की आयोजन समिति ने सभी धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बीते दिन बैठक की। बैठक मे शोभा यात्रा को सफल बनाने पर विचार विमर्श किया गया। 
 
इस्कॉन की 250 रसकिन करेंगी भजन व नृत्य

इस शोभायात्रा में प्रदेश के सीएम मनोहर लाल मुख्य अतिथी होंगे। यात्रा के दौरान सीएम राम रथ मंदिर पर पुष्प वर्षा करेंगे। इसके बाद वे कार्यक्रम में डेरा जोध सचियार में लंगर भी करेंगे। शोभायात्रा की आयोजन समिति के एक सदस्य ने बताया कि इस शोभायात्रा में ज्यादा से ज्यादा लोगों शामिल होने के लिए बुजुर्गों, महिला श्रद्धालुओं व बच्चों के लिए ऑटो व ई-रिक्शा फ्री में चलाए जाएंगे। इस यात्रा के दौरान महिला श्रद्धालु सिर पर रामायण व गीता रखकर भ्रमण करेंगी। इतना ही नहीं इस्कॉन के 250 रसकिन द्वारा वृंदावन की तर्ज पर भजन व नृत्य किया जाएगा। साथ ही मनोहारी झांकियां भी निकलेंगी।

ये भी पढ़ें:- 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, 41 साल बाद बन रहा दुर्लभ योग, ये उपाय सिद्ध करेगा सारे काम

अलर्ट मोड पर पुलिस प्रशासन

यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। यात्रा के दौरान जीटी रोड पर शहर में आने वाले वाहनों का प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए रूट डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। शोभायात्रा के दौरान वाहन चालक एलिवेटेड हाईवे या वैकल्पिक रास्तों को अपना सकेंगे। बता दें कि यात्रा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन और पुलिस ने सायं चार से आठ बजे तक होने वाली शोभायात्रा को लेकर बीते दिन शनिवार को फाइनल रिहर्सल की। 

खास बात ये भी है कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले हरियाणा के कई शहरों में सड़कें श्री राम के पोस्टर से भर गई हैं। शहर के सभी दुकानों के सटर पर जय श्री राम का नाम लिखा दिखाई दे रहा है। ऐसा सिर्फ पानीपत में ही नहीं है, बल्कि प्रदेश के अधिकतर शहरों में ये अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है।