Sonipat: गोहाना रोड स्थित गांव रतनगढ़ स्थित फोम के गद्दे बनाने की फैक्टरी में मंगलवार शाम को भीषण आग लग गई। गोदाम में लगी आग कुछ ही देर में भड़क गई और तेजी से फैलने लगी। आग की लपटें उठती देख कर्मचारियों ने मामले की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। जिस पर सोनीपत के साथ ही रोहतक, पानीपत और झज्जर से पहुंची 24 गाड़ियों को आग पर काबू पाने में लगाया गया। आग लगने से एक गोदाम जलकर राख हो गया। आग पर काबू पाने का प्रयास जारी रहा। आग से फैक्टरी मालिक को भारी नुकसान हुआ।

एपेक्स फोम लिमिटेड के नाम से थी गद्दे की फैक्टरी

प्रभु नगर निवासी अश्विनी शर्मा व उनके परिचित राकेश गांव रतनगढ़ के पास एपेक्स फोम लिमिटेड नाम से गद्दे बनाने की फैक्टरी चलाते हैं। फैक्टरी के साथ ही गद्दे रखने के लिए गोदाम बना रखा हैं। मंगलवार शाम करीब पांच बजे अचानक गोदाम में आग लग गई। आग की लपट उठती देख कर्मचारियों ने मामले की सूचना मालिकों और फायर ब्रिगेड को दी। जिसके बाद सोनीपत से अग्निशमन की गाड़ी मौके पर पहुंची। आग की लपट लगातार फैलती जा रही थी, जिसके बाद मौके पर और गाड़ियों को रवाना किया गया। जिलेभर से 18 गाड़ी भेजी गई। आग बढ़ती देख रोहतक, सांपला, झज्जर, बहादुरगढ़ और पानीपत से भी छह गाड़ी मंगवानी पड़ी। देर रात तक आग पर काबू पाने का प्रयास जारी रहा। जिला दमकल अधिकारी यासीन खान की टीम आग पर काबू पाने में लगी हुई थी। साथ ही मोहाना थाना प्रभारी अरुण कुमार अपनी टीम के साथ लोगों को हटाने व दमकल विभाग की मदद में लगे रहे।

फोम के कारण लगातार बढ़ती रही आग

गोदाम में फोम रखा होने के कारण आग लगातार फैलती चली गई। गोदाम को पूरी तरह से चपेट में ले लिया। इस दौरान गोदाम का शेड भी भरभरा कर गिर गया। मौके पर अग्निशमन की गाड़ी तो समय से पहुंच गई। जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त गाड़ी भी मंगा ली। पानी न होने की वजह से आग पर काबू पाने में परेशानी उठानी पड़ी। खेत में लगे ट्यूबवेल से गाड़ियों में पानी भर कर लाना पड़ा, जिसके बाद पानी डाला गया।

आसमान में उठा धुएं का गुबार

रतनगढ़ स्थित फैक्टरी में लगी आग के बाद आसमान में धुएं का गुबार उठ गया। लोग आसमान में दिख रहे धुएं के चलते कंपनी की तरफ दौड़ पड़े। कंपनी के बाहर लोगों का जमावड़ा लगा रहा। जिन्हें वहां से हटाने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

मदद के लिए आगे आए ग्रामीण

आग लगने के बाद फैक्टरी के कर्मचारियों के साथ ही गांव रतनगढ़ के ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों व कर्मियों ने दूसरे गोदाम में रखे फोम के गद्दे बाहर निकालने शुरू कर दिए। ग्रामीणों व कर्मचारियों ने हिम्मत दिखाते हुए सामान को आग से बचाने के लिए बाहर निकाला, जिससे नुकसान से कुछ राहत मिली।

गैस सिलेंडर तक आग पहुंचने से रोकी

फैक्टरी के अंदर गैस के चार बड़े सिलेंडर थे। जिन तक आग को पहुंचने से रोकने के लिए विभाग की टीम मशक्कत करती रही। जिससे बड़े हादसे को रोकने में मदद मिली। वहीं, सहायक मंडल अग्निशमन विभाग राजेंद्र दहिया ने बताया कि सूचना मिलने के बाद गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई थी। आग की भीषणता को देख रोहतक, झज्जर और पानीपत से भी गाड़ी बुलाई। टीम ने आग को फैलने से रोककर पास लगते गोदामों को बचा लिया।