Logo
CM Urban Housing Scheme: हरियाणा के गरीबों को खट्टर सरकार फ्लैट और प्लॉट देने वाली है। इसके लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 14 शहरों में इसे लागू किया गया है।

CM Urban Housing Scheme: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को गरीबों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, जिन लोगों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है, उनको मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से फ्लैट या प्लॉट दिए जाएंगे।

सीएम खट्टर ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत आशियाना देन के लिए 2 लाख 90 हजार ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है। जिनके पास खुद की जमीन और मकान नहीं है। सरकार की तरफ से पहले चरण में प्रदेश के 14 शहरों के लिए 10 हजार 542 फ्लैट उपलब्ध कराए गए हैं, जो गरीबों को दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें प्रारंभिक राशि 10 हजार रुपये जमा करवाकर अपनी पसंद के प्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रहेगी लोन की व्यवस्था

लगभग एक पखवाड़े के बाद 14 शहरों के प्लाटों को अलॉट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बैंकों से व्यवस्था करवा कर बाकी राशि के लोन की व्यवस्था होगी और काफी बड़ा हिस्सा हरियाणा सरकार अपने खजाने से देगी। वहीं, 5 से 20 साल तक के लिए लोन की व्यवस्था रहेगी।

Also Read: Rohtak Girl Marriage: रोहतक में जिला प्रशासन ने करवाई करिश्मा की शादी, एप्लीकेशन और इंटरव्यू से चुना दूल्हा

15 दिनों में होगी प्रक्रिया पूरी

सीएम ने बताया कि 14 शहरों में 10 हजार 542 प्लॉट पात्र लोगों की लगभग 15 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। प्लॉट आवंटन प्रक्रिया में घुमंतू जाति, अनुसूचित जाति और विधवा आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। सीएम खट्टर ने कहा कि हर परिवार को अपना घर देने के उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी।

इसके सकारात्मक प्रभावों देखते हुए हरियाणा में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना सितंबर 2023 में शुरू की गई। बता दें कि पहले चरण के लिए रोहतक, पलवल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, सफीदों, जगाधरी, चरखी दादरी, गोहाना, करनाल, सिरसा, जुलाना, झज्जर, पिंजौर और फतेहाबाद में प्लॉट बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

5379487