Air Pollution: वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण को लेकर दिए गए पिछले आदेश का पालन नहीं करने को लेकर सरकार को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार को चेतावनी दी है कि यदि आदेश का पालन नहीं किया गया, तो वह हरियाणा के मुख्य सचिव के खिलाफ अवमानना ​​का मामला दर्ज करेगी।

पराली जलाने वालों पर मुकदमा क्यों नहीं- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार से कहा कि राज्य सरकार पराली जलाने के लिए लोगों पर मुकदमा चलाने से क्यों कतरा रही है और लोगों पर मामूली जुर्माना लगाकर उन्हें छोड़ क्यों रही है। इसरो आपको वह स्थान बता रहा है जहां आग लगी थी और आप कहते हैं कि आपको कुछ नहीं मिला।

हरियाणा के मुख्य सचिव को उपस्थित होने का दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हरियाणा द्वारा दायर हलफनामा गैर-अनुपालन से भरा है। इसने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) को राज्य के अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के मुख्य सचिव को अगले बुधवार को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने और यह बताने का आदेश दिया कि उल्लंघनकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई क्यों नहीं की गई।

यह भी पढ़ें:- लापरवाह 'अन्नदाता' पर कसा शिकंजा: हरियाणा में जलाई जा रही पराली, दिल्ली का घुटने लगा दम, किसानों पर एक्शन शुरू

बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने के मामले में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को कार्रवाई नहीं करने को लेकर फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सीएक्यूएम ने निर्देश जारी किया, जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों के जिलाधिकारियों को निष्क्रियता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था।