Logo
हरियाणा के फरीदाबाद में चल रहे सूरजकुंड मेले में बाबा का बॉयोस्कोप पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। देश के स्मारकों को बॉयोस्कोप में देखने के लिए पर्यटक काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

Faridabad: 37वें सूरजकुंड मेले में बाबा का बॉयोस्कोप पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। देश के विभिन्न स्मारकों को एक ही स्थान पर लोगों को दिखाने का कार्य बॉयोस्कोप कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला में राजस्थान के भीलवाड़ा क्षेत्र से आए शिवम अपने बॉयोस्कोप के ज़रिए पर्यटकों को अनोखे अंदाज में विभिन्न स्मारकों का अवलोकन करा रहे हैं। मात्र 50 रुपए के टिकट पर वे पुराने समय में दिखाए जाने वाले चलचित्र की तर्ज पर बॉयोस्कोप की चकरी घुमाकर झांसी और चित्तौड़गढ़ का किला, कुतुब मीनार, दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल जैसे अन्य स्थलों के चित्रों को दिखाकर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं।

पुश्तैनी कार्य को आगे बढ़ाने का कर रहे प्रयास

शिवम ने बताया कि वे अपने पुश्तैनी कार्य को आगे बढ़ने में अपने पिता का सहयोग कर रहे हैं। इस बॉयोस्कोप को लेकर वे सूरजकुंड शिल्प मेले में पिछले 12 वर्षों से आ रहे हैं। इससे पहले उनके पिता सोहनलाल और उनके दादा भंवरलाल भी सूरजकुंड के मेले के साथ- साथ दिल्ली हाट में भी बॉयोस्कोप दिखाकर लोगों का मनोरंजन करते आए हैं। यह बॉयोस्कोप मेले में चार जगह पर लगाए गए हैं। बॉयोस्कोप में एक ओर जहां पर्यटक अयोध्या के राम मंदिर के दर्शन कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जी-20 के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निहार पा रहे हैं। बॉयोस्कोप को स्थानीय भाषा में बारह मण की धोबन भी कहा जाता है।

राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ ने लगाया स्टॉल

सूरजकुंड मेले में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ की ओर से  एक स्टॉल लगाई गई है। जहां जूट, मोबाइल और पोटली बैग, सिलाई के कपड़े, ऊन से बनाए गए बंदरबान, थारपोश, चंकेरी (बोइया), वेस्ट कपड़ो से बनाए गए हैंड बैग, बोतल बैग जैसे हाथ से कढ़ाई - बुनाई करके बनाए गए विभिन्न उम्दा उत्पाद उपलब्ध हैं। यह सभी उत्पाद बाल कल्याण परिषद की ओर से प्रशिक्षण कर रही लड़कियों और महिलाओं द्वारा तैयार किए गए हैं, जो बेहद कम दामों में स्टॉल पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

प्रशिक्षण केंद्र में महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

बाल कल्याण परिषद हरियाणा की ओर से प्रत्येक जिला में स्थित बाल कल्याण भवन में प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं, जहां पर लड़कियों एवं महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटी केयर आदि विभिन्न प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किए जाते हैं। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार का भरण-पोषण करने में सक्षम बन रही हैं। बाल भवन के इन प्रशिक्षण केंद्रों में शिक्षिकाओं के माध्यम से लड़कियों व महिलाओं को स्लेबस के अनुसार बिना किसी फीस के कोर्स करवाया जाता है। इस डिप्लोमा के बाद महिलाओं व लड़कियों को रोजगार के अधिक अवसर मिलते हैं। इसके साथ-साथ वे स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार की ओर से ऋण प्रदान करने की सुविधा का लाभ भी उठा सकती हैं।

5379487