Surya Ghar Free Electricity Scheme: हरियाणा में आज से सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत कर दी गई है। इस योजना को सीएम नायब सैनी अंबाला में शुरू कर चुकें हैं। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से आज यानी 17 जून को राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले सीएम सैनी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत अयोध्या दर्शन करने जा रहे दर्शनार्थियों की बस को भी रवाना किया।

बिजली वितरण निगम अंबाला के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि 22 जनवरी, 2024 को शुरू किए गए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत मध्यम वर्ग और गरीब लोगों के घरों की छतों पर रूफटॉप सौर पैनल लगाए जाएंगे। इससे यह वर्ग पर्याप्त बिजली पैदा करके बिजली के उत्पादक और उपयोग कर्ता दोनों बनेंगे।

बिजली बिल का बोझ होगा कम

राज्य में इससे लोगों के बिजली के बिल का बोझ कम होगा। केंद्र सरकार की ओर से 2 किलो वाट के पैनल के लिए 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। एक लाख गरीब परिवार जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र में सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये तक है, उनके लिए 50 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सहायता योजना शुरू की गई है।

Also Read: हरियाणा के ऐसे समृद्ध किसान, जो खेती से कमा रहे लाखों की कमाई, जानिये इनकी सफलता का राज

पूरी हो चुकी हैं तैयारियां

अधीक्षक अभियंता ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम की तैयारियां कर कर ली गई हैं। इसके साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटियां भी लगा दी गई है। इस कार्यक्रम के दौरान योजना के लाभार्थी भी इसमें शामिल होंगे। सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है कि आपसी तालमेल के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दें।