Fatehabad: जिले में स्वाइन फ्लू ने अपनी दस्तक दे दी है। जिले के भट्टू खंड में कनाडा से लौटा एक युवक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया। 22 वर्षीय युवक को उपचार के लिए हिसार के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। स्वाइन फ्लू का केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है, हालांकि विभाग पहले ही स्वाइन फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी कर चुका है। स्वाइन फ्लू का केस मिलने के बाद अब अधिक एहतियात बरती जा रही है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने पर करवाया था टेस्ट 

जानकारी अनुसार भट्टू क्षेत्र के एक गांव का रहने वाला 22 वर्षीय युवक पिछले हफ्ते कनाडा से लौटा था। उसमें स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आए थे। बीमार होने पर उसे हिसार के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसके टेस्ट हुए और उसकी रिपोर्ट स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिली। हालांकि युवक की हालत अब सही है और उसका उपचार चल रहा है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग अब स्वाइन फ्लू आइसोलेशन वार्ड में सेवा देने वाले चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को इन्फ्लुएंजा रोधी टीके लगवा रहा है।

युवक के स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने की मिली थी सूचना

जिला महामारी अधिकारी डॉ. विष्णु मित्तल ने बताया कि उनके पास हिसार से सूचना आई थी कि किरढ़ान गांव का 22 वर्षीय युवक जो हाल ही में कनाडा से आया है, उसकी रिपोर्ट स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिली है। उक्त युवक दो दिन हिसार में एडमिट रहा और उसके बाद डिस्चार्ज होकर गांव आ गया और अब उसकी दवाईयां चल रही है। रिपोर्ट के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने परिवार व गांव में सर्वे करवाया, किसी में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण नहीं मिले। यह एक सीजनल फ्लू है, कोई बड़ी बात नहीं है। इस मौसम में हर व्यक्ति को एहतियात बरतनी चाहिए।

स्वाइन फ्लू से कैसे करें बचाव

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए या फिर एल्कोहल आधारित हेंड सेनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। खांसते और छींकते समय अपना मुंह ढक लें। कोशिश करें कि चेहरे को न छुएं। सतहों को साफ होना चाहिए और वायरस संचरण से बचने के लिए नियमित रूप से बार-बार छुई जाने वाली सतहों को भी साफ करना चाहिए। मास्क का प्रयोग करें। विदेश या अन्य राज्यों से आ रहे हैं यहां आकर टेस्ट जरूर करवाएं।