Logo
Haryana Teacher Award: हरियाणा में शिक्षक दिवस पर दिवस पर मिलने वाला स्टेट अवॉर्ड टीचर्स को नहीं दिया गया। जिसके बाद शिक्षकों की उम्मीद पर पानी फिर गया।

Haryana Teacher Award: हरियाणा में हर साल शिक्षक दिवस पर टीचर्स अपने तोहफे का इंतजार करते हैं, लेकिन इस साल उन्हें निराशा ही हाथ लगी। बता दें कि हर साल सरकार की और से टीचर्स को स्टेट अवॉर्ड दिया जाता है, जिसका उन्हें साल भर इंतजार रहता है। बीते दिनों नेशनल टीचर अवार्ड के लिए लिस्ट जारी कर दी गई थी, लेकिन अभी तक स्टेट अवॉर्ड की सूची जारी नहीं हो पाई है।

ऐसे में कहा जा रहा है कि अब यह सम्मान समारोह कुछ महीने बाद या अगले साल ही किया जाएगा। इससे पहले भी कोविड के चलते यह प्रोग्राम दो साल में एक बार किए गए थे। वहीं  इस बार शिक्षकों को उम्मीद थी कि समय पर टीचर्स अवार्ड के लिए सूची जारी की जाएगी और उन्हें यह सम्मान समय पर मिल जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं और उनकी उम्मीद टूट गई।

चुनाव के चलते रुका समारोह

इस अवॉर्ड के न मिलने कारण यह बताया जा रहा है कि राज्य में विधानसभा चुनावी के चलते सरकार स्टेट अवॉर्ड की प्रक्रिया भूल ही गई, जबकि यह समारोह हर साल आयोजित किया जाता है। वहीं इसके लिए काफी समय पहले से ही आवेदन भरे जा चुके हैं। अकेले गुरुग्राम से लगभग 100 शिक्षकों ने आवेदन किया था, जिसके बाद स्क्रूटनी के माध्यम से लिस्ट फाइनल की जानी थी। जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन का कहना है कि अभी तक इसे लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। केवल ही आवेदन मांगे गए थे, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है।

राज्यपाल करते हैं सम्मानित

दरअसल, राज्य में 5 सितंबर को  हर वर्ष शिक्षक दिवस पर हरियाणा में टीचर्स अवॉर्ड कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दौरान राज्यपाल शिक्षकों को सम्मानित करते हैं। राज्यपाल हर साल प्रदेश के 40 से 45 शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने को लेकर पुरस्कार देकर सम्मानित करते हैं। इसमें प्राइमरी से लेकर सेकंडरी लेवल के सभी शिक्षक शामिल किया जाता है।

Also Read: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों के शिक्षकों को मिलेगा नेशनल टीचर्स अवॉर्ड

शिक्षकों को मिलते हैं ये फायदे

राज्यस्तरीय अवॉर्ड मिलने पर शिक्षकों को दो इंक्रीमेंट के साथ नौकरी में दो साल की सेवा का विस्तार दिया जाता है। इसके साथ उन्हें 25 हजार का नकद पुरस्कार, गोल्ड मेडल और प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ तबादला नीति में भी उन्हें शिक्षक सम्मान के तहत फायदा मिलता है। 

5379487