Sirsa Jail News: हरियाणा के सिरसा जेल में एक कैदी ने बाथरुम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जेल प्रशासन ने बुधवार रात को इस बात की सूचना हुडा चौकी पुलिस को दी। चौकी इंचार्ज एएसआई प्रदीप कुमार ने जेल में पहुंचकर शव को कब्जे में लिया। इसके बाद कैदी के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल हॉस्पिटल में ले जाया गया।

 हरीश के खिलाफ दहेज हत्या का केस

ड्यूटी मजिस्ट्रेट की निगरानी में शव का पोस्टमार्टम डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा किया जाएगा। खबरों के अनुसार शहर के गुरु तेग बहादुर कॉलोनी निवासी हरीश की पत्नी ने एक महीने पहले सुसाइड कर ली थी। पुलिस ने हरीश के ससुराल वालों के शिकायत पर उसके खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। हरीश सिरसा जेल के बैरक नंबर 13 में कैद था।

बाथरुम में पाया गया हरीश का शव

17 जनवरी,  बुधवार रात को हरीश बाथरूम में गया और अपनी बनियान फाड़ कर उससे रस्सी बनाई और बाथरूम में फांसी लगा ली। जब एक कैदी बाथरूम में गया तो उसने हरीश को फंदे पर लटका देख शोर मचा दिया। इसके बाद जेल के अधिकारी बैरक में पहुंचे और इस घटना की जानकारी पुलिस को दी।

होगी पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी  

हुडा चौकी के इंचार्ज प्रदीप कुमार का कहना है कि मजिस्ट्रेट और  डॉक्टरों के बोर्ड की निगरानी में हरीश के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। इस मामले में  पुलिस ने परिजनों के बयान दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है। साथ ही इस पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी रिकॉर्ड की जाएगी।  

Also Read: Online Games Harmful: उधार लेकर खेलता रहा Online Game, फिर कर ली आत्महत्या, भूलकर भी न करें ये गलती

दहेज हत्या का डेटा

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के डेटा के अनुसार कई राज्यों से साल 2012 में दहेज हत्या के 8,233 मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार 2020 में करीब 7,000 हत्याएं दहेज की वजह से हुई, यानी लगभग 19 महिलाएं हर रोज मारी गई हैं। दहेज निषेध अधिनियम 1961 में बनाया था पर सामाजिक प्रवृत्ति के कारण यह कानून हमारे समाज में अच्छा परिणाम देने में असफल रहा।