चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य सचिव डॉ. टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने हरियाणा विधानसभा के आम चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा पड़ोसी राज्यों के साथ चुनाव को लेकर अंतर-राज्यीय सीमा पर समन्वय के लिए बैठक बुलाई। बैठक के दौरान डॉ. प्रसाद ने बताया कि चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक प्रदेश में कुल 14 करोड़ रुपए की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकदी व कीमती वस्तुएं जब्त की गई हैं। जब्त किए गए सामान में 10.45 लाख रुपए की नकदी, 2.44 लाख लीटर शराब, 436.55 लाख रुपए की 2,079 किलोग्राम ड्रग्स, 30.5 किलोग्राम कीमती धातु और 134.98 लाख रुपए मूल्य का अन्य कीमती सामान है।

कानून व्यवस्था के लिए 435 उड़नदस्ते

मुख्य सचिव ने बताया कि कानून व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए पूरे राज्य में 435 उड़न दस्ते और 377 स्टेटिक सर्विलांस टीमें (एस.एस.टी.) गठित की गई हैं। इसके अतिरिक्त, अवैध पदार्थों, बिना लाइसेंस वाले हथियारों और आपराधिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों की आवाजाही को रोकने के लिए सीमा बिंदुओं पर 133 अंतरराज्यीय नाके स्थापित किए गए हैं। हरियाणा में शराब, ड्रग्स और अन्य अवैध वस्तुओं की तस्करी को रोकने के लिए अतिरिक्त 140 अंतरराज्यीय नाके भी लगाए गए हैं।

प्रदेश में नियंत्रित है पूरी स्थिति

डॉ. प्रसाद ने बताया कि हरियाणा में कानून व्यवस्था की स्थिति शांतिपूर्ण और पूरी तरह से नियंत्रण में है। सुरक्षा बलों के लिए रसद और आवास व्यवस्था के समन्वय के लिए प्रत्येक जिले में डीएसपी रैंक के नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। हरियाणा पुलिस ने 96 बिना लाइसेंस वाले हथियार और 113 कारतूस जब्त किए हैं। इसके अलावा, चुनाव की घोषणा के बाद से 176 घोषित अपराधी, 129 बेल जंपर और 210 वारंट वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। चुनाव से 48 घंटे पहले किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को हरियाणा में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके।

हरियाणा की सीमाओं पर पैनी नजर

मुख्य सचिव ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ लगती अंतर-राज्यीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 133 अंतर-राज्यीय नाके लगाए गए हैं ताकि कोई भी आपराधिक तत्व या अनधिकृत सामग्री हरियाणा में प्रवेश न कर सके। बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा, सीआईडी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलोक मित्तल सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।