Haryana: मौसम में सोमवार को फिर से बदलाव देखने को मिला, जिससे तेज गति से हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश की फुहार व बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बन गया है। इसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में दिन व रात के तापमान में हल्की गिरावट आई, जिससे उमसभरी पसीने वाली चिपचिपी गर्मी में आमजन को राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार छह अगस्त से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण बारिश के आसार बन रहे हैं। जिले में मौसम विभाग ने आठ अगस्त के लिए यैलो अर्लट जारी किया है। तापमान में भी गिरावट आएगी। बारिश को फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है, जिसने काफी हद तक किसानों का राहत देने का काम किया है।

रात को हुई बारिश से मौसम बना रहा सुहाना

रविवार को मौसम दिनभर परिवर्तनशील बना हुआ था। मध्यरात्रि के बाद मौसम ने करवट ली और गरज तथा चमक के साथ बारिश शुरू हो गई जो अलसुबह तक रूक-रूक कर होती रही। सोमवार को दिन का आगाज आसमान में छाए बादलों के साथ हुआ। दिन चढ़ने के साथ बादल छंट गए। बीच-बीच में बादलवाई भी आसमान में बनी रही। राहत की बात यह रही कि मौसम में उमस नहीं बनी। हवा की गति भी कुछ तेज रही और मौसम सुहाना बना रहा।

छह अगस्त से फिर बने बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर छह अगस्त को सक्रिय होने पर एक चक्रवातीय सर्कुलेशन दक्षिणी पंजाब व उत्तरी राजस्थान पर बनने से मानसून टर्फ रेखा पर होगा। इस दौरान हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंचने से सम्पूर्ण इलाके पर सात से 12 अगस्त के दौरान रूक रूककर गर्ज चमक के साथ तेज गति से हवाएं चलने व हल्की से मध्यम झमाझम बारिश होने के आसार है। कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना बन रही है। बरसात के कारण फसलों को लाभ होगा और किसानों के चेहरे पर भी चमक आएगी।