Haryana: पिछले 5 दिनों से पड़ रही तेज धूप के कारण दिन के तापमान में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शनिवार को दिन में निकली तेज धूप ने लोगों को मार्च जैसी गर्मी का अहसास करवा दिया। शनिवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री को पार कर गया, जबकि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा है। इस गर्मी ने गेहूं के लिए संकट खड़ा कर दिया है। किसानों के चेहरे पर अभी से चिंता की लकीरें खींच गई है। मौसम विभाग ने 18 फरवरी रात को पश्चिमी विक्षोभ की संभावना जताई है, जबकि 19 से 21 फरवरी तक हल्की बादलवाई व बारिश भी हो सकती है।

पिछले कई दिन से तापमान में हो रही बढ़ोतरी

पिछले कई दिनों से अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है। इससे पूर्व न्यूनतम तापमान 3 से 12 डिग्री के बीच घूम रहा था। 6 दिनों से तेज धूप पड़ने से तापमान एकाएक बढ़कर 26 डिग्री तक पहुंच गया। इस बार दिसम्बर और जनवरी में भी बारिश न होने से गेहूं व सरसों की फसल पर संकट के बादल मंडराते रहे। पहले धुंध व पाले ने गेहूं की फसल के लिए संजीवनी का काम किया, लेकिन अब बरसात न होने से और तेज धूप पड़ने से फिर गेहूं की फसल के उत्पादन को लेकर कृषि विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे ही तापमान बढ़ता रहा तो गेहूं के दाने का रस सूख जाएगा। इसके बाद गेहूं का दाना सिकुड़ना शुरू हो जाएगा। दाना कमजोर होने से इसका असर गेहूं उत्पादन पर पड़ेगा।

पहले धुंध ने चलाया बरसात का काम

बरसात न होने से चना व सरसों की फसल काली पड़नी शुरू हो जाती है और उसकी बढ़वार रूक जाती है, जिसका सीधा असर उत्पादन पर पड़ता है। पीछे अच्छी धुंध ने बरसात का काम चलाया लेकिन अब तेज धूप नुकसानदायक साबित हो रही है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि किसान अच्छी सिंचाई करें। पिछले 13 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि दिसम्बर में एक बार भी बरसात नहीं हुई जबकि जनवरी में मात्र एक बार 3 एमएम बरसात हुई।

तापमान बोर्डर लेवल पर चल रहा

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. राजेश सिहाग ने बताया कि अभी तापमान बार्डर लेवल पर चल रहा है। अगर थोड़ा-सा भी तापमान बढ़ता है तो उसका गेहूं के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ेगा। 30 डिग्री के आसपास तापमान पहुंचा तो फिर किसानों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। हिसार स्थित एचएयू मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खिचड़ के अनुसार 18 फरवरी तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य में बीच-बीच में हवाएं चलेंगी, जिससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी जबकि रात के तापमान में गिरावट आएगी। अलसुबह धुंध भी पड़ सकती है परंतु 18 फरवरी देर रात से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम फिर करवट लेगा। 19 से 21 फरवरी तक बादलवाई, गरज-चमक व हवाओं के साथ हलकी बारिश होगी।