Jind: पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार को दिनभर मौसम के तेवर बिगडैल रहे। सुबह हलकी बूंदाबांदी हुई तो दिनभर आकाश में बादल छाए रहे। सूर्य व बादलों के बीच अटखेलियों का दौर चलता रहा। बादलों को घुमड़ते देख किसानों की धड़कनें भी ऊपर-नीचे होती रही। बूंदाबांदी तथा बारिश तो ठीक है लेकिन ओलावृष्टि फसलों के लिए घातक है। बूंदाबांदी तथा बादलों के छाने से अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान नौ डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार दो तथा तीन मार्च को फिर से बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।

रात को चली तेज हवा, सुबह बूंदाबांदी, छाए रहे बादल

पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार देर रात को मौसम ने करवट ली। देर रात को आकाश में बादल घिर आए और हवा काफी तेज हो गई। कुछ समय के बाद हलकी बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो रूक-रूक कर सुबह तक जारी रही। दिनभर आकाश में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी के आसार भी बने रहे। बीच-बीच में सूर्य भी बादलों के बीच से झांकता रहा। बादलों के छाने तथा बूंदाबांदी से दिन भर मौसम ठंडा बना रहा। जिसके चलते तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बादलों के छाने से बूंदाबादी के आसार भी बने रहे।

बिगडे़ मौसम के तेवरों ने किसानों की चिंता बढ़ाई

मौसम के बिगडे़ तेवरों ने किसानों की परेशानी को बढ़ा दिया। किसानों का कहना था कि बूंदाबांदी तथा बारिश तो ठीक है लेकिन हवा की तेज गति तथा ओलावृष्टि फसलों के लिए घातक है। गेहूं फसल में दाना बन रहा है। बालियां आ रही है। सरसों भी पकाव की तरफ है। अगर ऐसे हालात में तेज बारिश, ओलावृष्टि या हवा चलती है तो फसलों को काफी नुकसान होगा। हालांकि इस सीजन में काफी कम बारिश हुई है लेकिन तापमान अनुकूल होने के चलते अच्छी पैदावार होने की संभावना है।

एक मार्च से फिर करवट लेगा मौसम, बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार एक मार्च से फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। जिसके चलते दो व तीन मार्च को बूंदाबांदी की संभावना है। गरज व चमक के साथ कहीं-कहीं पर हलकी ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान आकाश में बादलवाई भी बनी रहेगी। एक मार्च तक दिन का तापमान बढे़गा जबकि रात के तापमान में हलकी गिरावट आएगी। हवा की गति भी कुछ तेज होने की संभावना है। पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. राजेश ने बताया कि एक मार्च तक मौसम शुष्क बना रहेगा। दो व तीन मार्च को बादलवाई के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।