Logo
हरियाणा सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए अंबाला में प्रदेश का पहला सेल्फ डिफेंस केंद्र खोलने की तैयारी की है। प्रत्येक जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ चौक बनाने व 'हमारी लाडो' एफएम चैनल शुरू करने का निर्णय लिया है।

Women Empowerment:  हरियाणा के महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने घोषणा की कि बेटियों को आत्मसुरक्षा के लिए प्रशिक्षित करने हेतु प्रदेश का पहला सेल्फ डिफेंस केन्द्र अम्बाला शहर में खोला जाएगा। इसके अलावा, महिला एवं बाल विकास विभाग हमारी लाडो" नाम से  अपना एफ.एम.चैनल शुरू करेगा जो कि देश में इस विभाग द्वारा अपनी ही तरह का पहला चैनल होगा। उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक जिला में  कम से कम एक चौक का नाम "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" चौक रखा जाएगा। अंबाला में आयोजित प्रदेश स्तरीय सर्वोत्तम मां पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही।

मां ब्रह्मा का स्वरूप, महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण भाजपा का ध्येय

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि माँ ब्रह्मा का स्वरूप है और माँ हमेशा अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देते हुए जीवन में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करती है। उन्होंने इस अवसर पर घोषणा की कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को आत्मरक्षा में निर्भर बनाने के लिए ‘मैं भी लक्ष्मीबाई’ योजना के तहत हरियाणा में पहला सेल्फ डिफेंस केन्द्र राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल पुलिस लाइन अंबाला शहर में खोला जाएगा। इसी प्रकार भारत में हरियाणा का महिला एवं बाल विकास विभाग पहला ऐसा विभाग होगा, जो अपना एफ.एम.चैनल शुरू करने जा रहा है। "हमारी लाडो" के नाम से यह जल्द ही शुरू किया जाएगा।

प्रदेश में जल्द होगा महिला सरपंचों का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन 

उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश में महिला सरपंचों का एक राज्य स्तरीय सम्मेलन किया जाएगा, जिसमें महिला सरपंचों  को प्रेरित किया जाएगा कि वे अपने गांवों में लिंगानुपात सुधार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने यह भी बताया कि अंबाला की तर्ज पर राज्य के प्रत्येक जिला में "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" चौक बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही पंचकूला में भी इस चौक का निर्माण किया जाएगा। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने के उद्देश्य से आंगनवाड़ी वर्करों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" के बेज दिये जा रहे हैं। वह इसको अपनी ड्रेस पर लगाएंगी, जिससे समाज में एक संदेश जाएगा। केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं के अस्तित्व, शिक्षा, स्वास्थ्य व उनके गौरव को बढ़ाने के लिये निरंतरता में कार्य कर रही है।

5379487