Haryana Assembly Election 2024 Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीत की दहलीज पर खड़ी दिख रही है। एक बार फिर से एग्जिट पोल के सारे आंकड़े फेल हो चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में बहुमत हासिल करती दिख रही है। दूसरी ओर कांग्रेस 35 सीट के आसपास अपने नाम करने वाली है। कांग्रेस ने पहलवानों का मुद्दा और किसानों का मुद्दा जोरों-शोरों से उठाया था, लेकिन राहुल गांधी का जादू नहीं चल सका और बीजेपी फिर से सरकार बनाते दिख रही है। ऐसे में सवाल है कि वो कौन से मुद्दे रहे, जिसके कारण बीजेपी ने बाजी पलट दी और सत्ता अपने नाम करने वाली है।

किसानों को दी एमएसपी की गारंटी: हरियाणा के हजारों किसान शुरुआत में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर 3 काले कानून हटाने की मांग करते हुए फसलों पर एमएसपी की गारंटी की मांग रहे थे, जिसे सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया और 24 फसलों पर एमएसपी की गारंटी दी गई। एमएसपी की गारंटी मिलने के बाद भी यह मुद्दा विपक्ष द्वारा उठाया जा रहा था, लेकिन इस पर सिर्फ राजनीति की जा रही थी, ऐसे में बीजेपी अंतत: किसानों को मनाने में कामयाब रही थी।

अग्निवीर को आरक्षण: विपक्ष ने देशभर में अग्निवीर योजना के मुद्दे को जोरों-शोरों से उठाया और इसे खत्म करने की मांग की। कांग्रेस लगातार इस पर सवाल उठा रही थी कि देश के जवानों को कांट्रैक्ट पर रखा जा रहा है। युवा भी इस योजना से नाराज दिख रहे थे, लेकिन हरियाणा सरकार ने अग्निवीर को 10 फीसदी आरक्षण देकर डैमेज कंट्रोल करने का काम किया और इस मुद्दे को भी अपने फेवर में कर लिया।

विनेश फोगाट को सम्मान: हरियाणा में पहलवानों का भी मुद्दा खूब उठाया गया। दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के प्रदर्शन करने के दौरान से ही विपक्ष बीजेपी के खिलाफ हल्ला बोल रहा था। ऐसा लगा था कि पहलवानों का मुद्दा बीजेपी की सरकार गिरा देगी, लेकिन विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने के बाद भी हरियाणा सरकार ने विनेश को सिल्वर मेडल विनर की तरह सम्मानित किया, जिससे पहलवानों के खिलाफ बीजेपी की बनती छवि सुधर सकी और यह मुद्दा भी दब गया। 

ये भी पढ़ें:- Haryana Election Result: राहुल गांधी ने 8 सीटों से निकाली थी यात्रा...20 सीटों को रैली में साधा, जानें उन सीटों पर कांग्रेस का हाल