Bahadurgarh: मांडोठी का प्रतिभाशाली पहलवान सुमित अगले महीने किर्गिस्तान में होने वाली एशियन ओलंपिक क्वालीफायर प्रतियोगिता में दमखम दिखाएगा। हाल ही में बहालगढ़ सोनीपत में हुए ट्रायल में जीत दर्ज कर सुमित ने किर्गिस्तान जाने वाली टीम में अपनी जगह सुनिश्चित कराई है। सुमित के प्रदर्शन और चयन पर कुश्ती प्रेमियों ने खुशी जताई। वहीं नॉन ओलंपिक वर्ग में उमेश पहलवान ने शीर्ष स्थान पाया। मांडोठी हिंद केसरी सोनू अखाड़े में कोच व साथी पहलवानों द्वारा सुमित व उमेश पहलवान का जोरदार अभिनंदन किया गया।

60 किलोग्राम वर्ग में दिखाई प्रतिभा

ग्रीकोरोमन शैली के पहलवान सुमित 60 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती लड़ता है। हिंद केसरी सोनू अखाडे़ में अर्जुन अवॉर्डी धर्मेंद्र पहलवान के मार्गदर्शन में अभ्यास करता है। दस मार्च को बहालगढ़ में हुए ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल में सुमित ने पहला स्थान हासिल किया। इस जीत के आधार पर वह आगामी 19 व 20 अप्रैल को किर्गिस्तान मंं होने वाले एशियन ओलंपिक क्वालीफायर प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। खेल प्रेमियों को पूरी उम्मीद है कि सुमित वहां भी पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल कर लेगा। ट्रायल जीतकर अखाड़े में पहुंचे सुमित का कोच धर्मेंद्र पहलवान, सोनू पहलवान, सुधीर दलाल, मुकेश, रिंकू, अनुराग व साथी पहलवानों ने जोरदार स्वागत किया। कोच धर्मेंद्र ने कहा कि सुमित दलाल बेहद प्रतिभाशाली पहलवान है। सब जूनियर, जूनियर व अंडर 23 वर्ल्ड कुश्ती प्रतियोगिताओं में तीन कांस्य और एक सिल्वर मेडल जीत चुका है। जूनियर वर्ग का पहलवान होने के बावजूद सुमित दलाल सीनियर वर्ग में भी नेशनल चैंपियन बन चुका है।

ओलंपिक क्वालीफायर के ट्रायल में सीनियर पहलवान को किया चित 

ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल के फाइनल में सुमित ने अपने सीनियर पहलवान को 8-0 के अंतर से हराकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं, नॉन ओलंपिक वर्ग में पहलवान उमेश ने 63 किलो भार वर्ग की ग्रीको रोमन स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया। उमेश का चयन 11 से 16 अप्रैल को किर्गिस्तान में होने वाली एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए हुआ है। उमेश का कहना है कि वह मेडल जीतकर देश और अपने कोच का नाम ऊंचा करना चाहता है। सुमित दलाल और उमेश पहलवान दोनों ग्रीको रोमन स्टाइल के पहलवान हैं।