चंडीगढ़: हरियाणा में सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूलमंत्र पर चलते हुए सभी क्षेत्रों का समान विकास सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को एक बार फिर विकास परियोजनाओं की नायाब सौगात दी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे प्रदेश में लगभग 3400 करोड़ रुपए की लागत की कुल 600 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें 1190 करोड़ रुपए की 220 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 2210 करोड़ रुपए की लागत की 380 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। साथ ही टीजीटी-पंजाबी के 104 तथा ग्रुप-डी के 3878 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे।

ग्रामीण आवास योजना विस्तार पोर्टल किया लॉन्च

समारोह के दौरान नायब सिंह सैनी ने गांव के गरीब लोगों का अपने घर का सपना पूरा करने की दिशा में कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना- विस्तार पोर्टल भी लॉन्च किया। इस योजना के माध्यम से उन गरीब लोगों को जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें गांव के अंदर 100 गज के प्लॉट और महाग्राम के अंदर 50 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। पिछली सरकार ने लोगों को प्लॉट देने के नाम पर भेदभाव किया था, न ही उन्हें प्लॉट का कब्जा दिया, न कागज दिए और वे दर-दर की ठोकरें खा रहे थे। भाजपा सरकार ने उन लोगों को प्लॉट का कब्जा देने का काम किया।

24,221 करोड़ रुपए की 2891 परियोजनाएं

प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए सीएम नायब सैनी ने कहा कि आज से पहले भी इस प्रकार के ऑनलाइन माध्यम से परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के 9 कार्यक्रम किए जा चुके हैं। यह कार्यक्रम 10वां कार्यक्रम है। इन सभी को मिलाकर अब तक कुल 24,221 करोड़ रुपए की लागत की 2891 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जा चुका है। परियोजनाओं में सड़कें, जलघर, स्वास्थ्य संस्थाएँ, स्कूल, कॉलेज, बिजली घर, नहर, नाले और पुल इत्यादि शामिल हैं। ये परियोजनाएं प्रदेश में कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, परिवहन, शिक्षा व पर्यटन इत्यादि अनेक पहलुओं से जुड़ी हुई है, जिसका लाभ हरियाणा प्रदेश के लोगों को मिलने वाला है।

2014 से पहले था आक्रोश का माहौल

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले हरियाणा में निराशा, अविश्वास, अवसाद और आक्रोश का माहौल था। उस समय हरियाणा के अंदर नौकरियों में क्षेत्रवाद, भाई-भतीजावाद का बोलबाला था, जबकि हमारी सरकार में बिना पर्ची-बिना खर्ची के युवाओं को नौकरी दी जा रही है। 2014 में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी, तब हमने सबसे पहला काम व्यवस्था परिवर्तन का किया। आज प्रशासन को चुस्त-दुरूस्त और संवेदनशील बनाया है। पिछले 10 वर्षों के अंदर हमारी सरकार के द्वारा किए गए कामों से आज लोगों में यह भावना पैदा हुई है कि सरकार उनकी है और वे सरकार के हैं। विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने बिचौलियों की सभी दुकानें बंद करवा दी हैं, चाहे वो सरकारी नौकरियां दिलवाने में हों, लोगों के सरकारी कामकाज करवाने में हों।

भर्ती रोको गैंग के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब

सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि 2014 से पहले युवाओं के लिए नौकरी प्राप्त करना असंभव होता था, परंतु हमने इस पीड़ा को समझा और पारदर्शी ढंग से नौकरियां देने का निर्णय किया। आज युवा नौकरी पाने के लिए किसी विधायक, किसी मंत्री, किसी नेता के चक्कर नहीं काटता, बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर के चक्कर काटता हुआ दिखाई देता है। राज्य सरकार गांव-गांव में लाइब्रेरी और ई-लाइब्रेरी खोलने का काम लगातार कर रही है। भर्ती रोको गैंग जिस प्रकार से लगी हुई है और हम उनको अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने देंगे। राज्य सरकार मैनपॉवर को कौशल युक्त और रोजगार सक्षम बनाने का काम निरंतर कर रही है।