पानीपत: पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने पुलिस लाइन में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ई लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इस दौरान पुलिस महानिदेशक व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वहां पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने तिलक लगाकर शत्रुजीत कपूर का भव्य स्वागत किया। इस ई-लाइब्रेरी के खुलने का समय सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा, जिससे पुलिस कर्मचारियों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काफी मदद मिलेगी।

विद्यार्थियों को होगा लाभ

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि इस ई -लाइब्रेरी के खुलने से उच्च शिक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। ई-लाइब्रेरी वर्तमान समय की मांग है और यहां उपलब्ध करवाई जाने वाली पाठ्य सामग्री से विद्यार्थियों को सीखने तथा जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। पुलिस विभाग ने इस पहल के माध्यम से बच्चों को अध्यापन के लिए अनुकूल वातावरण देने की कोशिश की। हरियाणा पुलिस द्वारा हर जिला में एक ई-लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है। अब तक प्रदेश के 12 जिलों में ई लाइब्रेरी खोली जा चुकी है और आज पानीपत में 13वी ई -लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया है।

लाइब्रेरी में ये मिलेंगी सुविधा

पुलिस लाइन में खोली गई लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए अत्याधुनिक फर्नीचर, डिजिटल प्लेटफार्म के लिए 15 कम्प्यूटर, 2 किंडल और स्मार्ट बोर्ड के साथ साईबर युग में ई-बुक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। पुस्तकालय में विदेशी भाषा लर्निंग केन्द्र स्थापित किया गया है। स्पेनिश, फ्रैंच एवं अंग्रेजी भाषा के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए लर्निंग केन्द्र में आनलाईन माध्यम से विशेष रूप से प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्ल्ड रीडर आर्गेनाईजेशन के सौजन्य से विश्व क्लासिक साहित्य एवं अन्य विषयों के 25000 से अधिक ई-बुक्स उपलब्ध करवाई गई हैं।

वातानुकूलित कक्षा स्थापित

लाइब्रेरी में 50 लोगों के लिए बैठ कर पढ़ने के लिए वातानुकूलित कक्ष स्थापित किया गया है। यहां पर विविध विषयों की आनलाईन सैकड़ों किताबें विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए उपलब्ध हैं। यहां पर 2000 से अधिक हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी भाषा की किताबें, जिसमें बाल साहित्य, सामान्य ज्ञान, इतिहास विज्ञान के साथ-साथ विशेष रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण किताबों का संग्रह एकत्रित किया गया है। पुस्तकालय वर्गीकरण के सिद्धांत को आत्मसात करते हुए कम्प्यूटर कैडलॉकिंग किया जा रहा है।