Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में टिकट के लिए भाजपा की एक वरिष्ठ नेत्री के राव दरबार में पहुंचने की चर्चा है, जिन्होंने खुद चुनाव लड़ने के लिए नारनौल से टिकट की इच्छा जताई है। अगर इन चर्चाओं में दम निकला तो दक्षिणी हरियाणा एक बार फिर टिकटों के वितरण में राव की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रह सकती है।

नरेन्द्र वत्स, रेवाड़ी: 2019 के विधानसभा चुनावों की तर्ज पर इस बार भी भाजपा दक्षिणी हरियाणा में प्रत्याशियों का चयन करने के मामले में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को पूरी तवज्जो दे सकती है। टिकट के लिए भाजपा की एक वरिष्ठ नेत्री के भी राव दरबार में पहुंचने की चर्चा है, जिन्होंने खुद चुनाव लड़ने के लिए नारनौल से टिकट की इच्छा जताई है। अगर इन चर्चाओं में दम निकला तो दक्षिणी हरियाणा एक बार फिर टिकटों के वितरण में राव की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रह सकती है। यह भी माना जा रहा है कि दक्षिणी हरियाणा की अधिकांश सीटों पर टिकट फाइनल होने में अभी समय लग सकता है।

अहीर बाहुल्य क्षेत्र में राव हावी

अहीर बाहुल्य क्षेत्र में राव इंद्रजीत सिंह का व्यापक जनाधार माना जाता है। महेंद्रगढ़-भिवानी लोकसभा सीट से धर्मबीर को संसद भेजने में भी राव की भूमिका को कम नहीं माना जा सकता। कांग्रेस प्रत्याशी राव दानसिंह की अपने ही विधानसभा क्षेत्र में हार भी इसी का परिणाम मानी जा रही है। अहीरवाल क्षेत्र की कम से कम सात सीटों पर राव अपने चहेतों को टिकट दिलवाना चाहते हैं। इनमें कई सीटों पर खुद राव अभी यह तय नहीं कर पाए कि वह अपने किन समर्थकों को टिकट दिलाएं। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राव के साथ लंबे समय से राजनीतिक मतभेदों के चलते दूरी बनाए रखने वाली एक वरिष्ठ नेत्री राव इंद्रजीत सिंह के दिल्ली निवास पर पहुंच गई।

नारनौल से लड़ना चाहती है चुनाव

सूत्र बताते हैं कि दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत चली, जिसमें भाजपा नेत्री ने नारनौल से चुनाव लड़ने के लिए राव से सहयोग मांगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका कि इस मुलाकात के दौरान राव की ओर से नेत्री को सकारात्मक जवाब दिया गया या नहीं। सूत्रों के अनुसार अगर इन दोनों नेताओं के मतभेद दूर होकर एकजुटता बनती है, तो दक्षिणी हरियाणा में राव का विरोध करने वाले खेमे को इससे बड़ा झटका लगना तय है। साथ ही यह भी तय हो जाएगा कि जिन दोवदारों के नाम पर राव की सहमति होगी, उन्हें ही टिकट मिलने के चांस सबसे ज्यादा होंगे।

रेवाड़ी की टिकट को लेकर घमासान

रेवाड़ी सीट पर भाजपा में अंदरखाने बड़ा घमासान चल रहा है। राव विरोधी खेमे से रणधीर सिंह कापड़ीवास का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है। राव खेमे की ओर से सुनील मुसेपुर या उनकी पत्नी मंजू को टिकट दिलाने की पैरवी राव इंद्रजीत सिंह कर सकते हैं। इस खेमे से अनिल रायपुर टिकट के प्रति आश्वस्त हैं, तो अजय पटौदा भी पूरी ताकत लगाए हुए हैं। राव के सामने हालात एक को मनाऊं, दूजा रूठ जाएगा वाले बने हुए हैं। एक महिला की दावेदारी को भी काफी मजबूत माना जा रहा है।

आरती के लिए अटेली सबसे सुरक्षित

सूत्र बताते हैं कि राव अपनी बेटी आरती को महेंद्रगढ़ जिले के अटेली हलके से चुनाव लड़ाने की तैयारी में हैं। आरती के सामने कोसली भी विकल्प है, परंतु यहां से सीटिंग एमएलए के साथ-साथ राव के वरिष्ठ सहयोगी रवि यादव उनके निर्देश पर चुनाव लड़ने की तैयारी में काफी समय से लगे हुए हैं। इस हलके से राव की सूची में रवि यादव का नाम नंबर वन पर बताया जा रहा है। रवि यादव के लिए राव ने पिछले चुनाव में भी टिकट के लिए प्रयास किए थे, परंतु बाद में इस हलके से लक्ष्मण सिंह यादव के नाम पर सहमति बनी थी।

5379487