Logo
हरियाणा के स्कूलों में अब 6 अगस्त की बजाय 7 अगस्त को तीज की छुट्टी रहेगी। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को आदेश जारी कर दिया है

Hariyali Teej Holiday: हरियाणा में  7 अगस्त को हरियाली तीज (Hariyali Teej 2024) पर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को आदेश जारी कर दिया है। साथ ही डीईओ और डीईईओ  के अनुसार छुट्टी कराने के निर्देश दिए है। इससे पहले शैक्षणिक कैलेंडर में 6 सितंबर को हरियाली तीज का अवकाश (Teej Holiday 2024) निश्चित था। लेकिन, निदेशालय ने इसमें बदलाव किया है। 

दरअसल, स्थानीय स्तर पर हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी। इसी वजह से स्कूलों में 7 अगस्त का अवकाश घोषित किया है। जबकि 6 अगस्त को पहले की तरह स्कूल खुले रहेंगे। सभी निजी और सरकारी स्कूलों के छात्र विद्यालय में आकर अपनी क्लास में बैठेंगे। इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक ने जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि हरियाली तीज को लेकर 7 अगस्त को छुट्टी करने के लिए आदेश दिए गए हैं। हालांकि, पहले विभाग की ओर से 6 सितंबर को अवकाश तय किया गया था। लेकिन अब बदलाव करते हुए 6 सितंबर को नियमित कक्षाएं लगाने और 7 अगस्त को छुट्टी करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अनुसार ही सभी बीईओ और स्कूल हैड को छुट्टी करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, विद्यालय आने वाले छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हों। 

क्या होता है हरियाली तीज 

बता दें कि हरियाली तीज का त्योहार सावन महीने में आता है, जो भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना का दिन होता है। यह दिन भगवान शिव और पार्वती मां को समर्पित होता है। व्रत करने के लिए बेहद पवित्र महीना माना जाता है। हरियाली तीज के पर्व को माता पार्वती और भगवान शिव पुनर्मिलन का प्रतीक माना जाता है। इस दिन सुहागिनें माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं और सुखद वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती है और उपवास रखती हैं। वहीं कई जगहों पर सावन के महीने झुला-झुलने की भी परंपरा है। छोटे बच्चे सुबह नए कपड़े पहनकर तैयार हो जाते हैं और फिर अपने परिवार के लोगों और अपने दोस्तों के साथ झूला झूलते हैं।

5379487