Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज गुरुवार को रोहतक में पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया। इस आयोजन में शामिल होने के लिए आज वह नए बस स्टैंड के पास बीजेपी के प्रदेश स्तरीय मीडिया केंद्र पहुंचे। इस दौरान सीएम नायब सैनी, प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ भी मौजूद रहे।

बता दें कि पार्टी की ओर से बुधवार शाम चार बजे संकल्प पत्र जारी करने का फैसला लिया गया था, जिसे देर रात रद्द कर दिया गया। अब इस आयोजन को गुरुवार के लिए तय किया गया था। 

बीजेपी ने किए ये वादे

बीजेपी के इस संकल्प पत्र में हर जिले के लिए कुछ न कुछ खास रखा गया है। इसके साथ ही उसमें महिला, युवा, किसान, उद्योगपति, छोटे व्यापारी, पिछड़े वर्ग के लोग, बेरोजगार युवा समाज के हर वर्ग के विकास लिए इस पत्र में कुछ न कुछ शामिल किया गया है।

बीजेपी नेताओं का कहना है कि हमारे संकल्प पत्र में ऐसी घोषणा नहीं करते हैं, जिसे हमारी पार्टी पूरी न कर सकें। उन्होंने कहा कि हमारे पास हमारे पास जो बजट होता है उसी के अनुसार काम किया जाता है। वहीं, धनखड़ ने कांग्रेस के घोषणा पत्र पर सवाल उठाते हुए कहा कि कुछ पार्टियां ऐसी घोषणाएं करते हैं जो वह कभी पूरी नहीं कर पाते हैं। उन्होंने सवाल किया कि जो पार्टी झूठे वादे करती हैं,क्या वह अपने संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा कर पाएंगी।

-आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण। हर  शहर मेंं 50000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

-सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 रुपये दिए जाएंगे।

-24 फसलों की घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद होगी। 

-दो लाख युवाओं को बिना पर्ची बिना खर्ची' पक्की सरकारी नौकरी दी जाएगी। 

-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास मिलेंगे। 

-पांच लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर और नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड मिलेगा। 

-सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस तथा सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त।

-सभी जिलों में ओलंपिक खेलों की नर्सरी।

-हर घर गृहणी योजना तहत 500 रुपये में सिलेंडर दी जाएगी। 

-अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटर मिलेगी।

-हर अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी दी गई है।  

-भारत सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाअगी। 

-भारत सरकार की मदद से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। 

-चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 रुपये लाख तक का मुफ्त इलाज और परिवार के 70 साल से अधिक प्रत्येक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी

इसके अलावा बीजेपी ने संकल्प पत्र में और भी कई तरह की घोषणा की है।