Logo
Mock Poll in Sirsa: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने वोटिंग के तैयारी शुरू कर दी है, जिसके लिए रविवार को सिरसा में मॉक पोल रखा गया।

Mock Poll in Sirsa: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर 5 अक्टूबर को मतदान होने वाला है और 8 अक्टूबर को इसका परिणाम जारी किया जाएगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं, आज रविवार को सिरसा में चुनाव पर्यवेक्षक किशोर कुमार ने चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के मौजूदगी में मॉक पोल करवाया। इस दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की सहमति से 12 ईवीएम मशीनें ने निकलवाई गई और मॉक पोल करवाया गया।

पर्यवेक्षक ने बताए मतदान के नियम

इसे लेकर चुनाव पर्यवेक्षक जी क्रिस्ट किशोर कुमार ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से  संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और वोटिंग के लिए सभी तैयारियां काफी पहले से ही शुरू हो चुकी थी और अब यह अपने चरम पर है।

उन्होंने आगे बताया की आने वाले 5 अक्टूबर को सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू कर दी जाएगी। वोटिंग से इससे 90 मिनट पहले मॉक पोल करवाना अनिवार्य होगा। माइक्रो ऑब्जर्वर मॉक पोल के समय अपने बूथ पर उपस्थित रहेंगो।  मॉक पोल में कम से कम 50 वोट डलवाने अनिवार्य होते हैं और इस दौरान मतदान पार्टी का कोई भी सदस्य मतदान केंद्र के बाहर नहीं आ सकता है।

Also Read: चुनावों को लेकर बार्डर पर सख्ती, 5 लाख से अधिक की नकदी पकड़ी, आने जाने वालों पर रखी जा रही कड़ी नजर

नुह में हुआ बुजुर्ग और दिव्यांग का मतदान संपन्न

वहीं, पूरे राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा दी गई थी। इस दौरान नूंह जिले में 327 मतदाताओं ने घर से ही अपना वोट दिया। नूंह जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और दिव्यांगजनों के लिए घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की थी।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नूंह जिले के 327 मतदाताओं ने फार्म 12 (डी) भरा था। इस प्रक्रिया को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से 25 सितंबर को पूरा कर लिया गया।

5379487