Logo
मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंची विनेश फौगाट को वजन 100 ग्राम अधिक मिलने पर पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया है। विनेश के बाहर होने से हरियाणा की बेटी के स्वर्ण पदक जीतने का सपना भी टूट गया। कोच ने साजिश की आशंका जताई है

Vinesh Phogat disqualified of Paris Olympic। भारतीय पहलवान विनेश फौगाट को बुधवार सुबह पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया। विनेश ने मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया था। फाइनल से पहले जब विनेश का वजन किया गया तो 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक मिला। जिसके बाद उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए डिस्क्वालीफाइ कर दिया गया। मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंचने के बाद इस बार हरियाणा की बेटी से 50 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद थी तथा जश्न मनाने की तैयारी चल रही थी। विनेश के डिस्क्वालीफाइ होने से न केवल स्वर्ण पदक जीतने का सपना भी टूटा, बल्कि अब हरियाणा की इस बेटी को खाली हाथ भी लौटना पड़ेगा।

सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराया

मंगलवार को विनेश फौगाट ने 50 किलोग्राम भार वर्ग के एक के बाद एक तीन मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल मुकाबले में विनेश ने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को 5-0 हराया था। इससे पहले विनेश फौगाट ने पेरिस ओलंपिक के पहले मुकाबले में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और वर्ल्ड चैंपियन जापान की पहलवान युई सुसाकी को कड़े मुकाबले में 3-2 से मात दी थी।

सभी को थी स्वर्ण की उम्मीद

विश्व की तीन बड़ी पहलवानों को हराकर फाइनल में पहुंची विनेश से सभी को स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद थी। फाइनल में प्रवेश के बाद ताऊ एवं कोच महावीर फौगाट ने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि बेटी अपना पारंपरिक खेल छोड़कर परिस्थितियों अनुसार सही निर्णय लेकर फाइनल में जीत दर्ज कर देश की झोली में स्वर्ण पदक डालेगी। इसी प्रकार से पति बजरंग पूनिया ने भी विनेश के स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद जताई थी।

कोच को साजिश की आशंका

छारा अखाड़े के संचालक आर्या वीरेंद्र कुमार ने विनेश के साथ साजिश की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि 100 ग्राम वजन कम करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए वजन से पहले विनेश के बाल छोटे किए जा सकते थे या फिर कपड़े कम पहनाए जा सकते थे।  वहां मौजूद अधिकारियों द्वारा ऐसा क्यों नहीं किया गया। जिससे इस पूरे मामले के पीछे साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता। वीरेंद्र आर्य विनेश फौगाट के पति बजरंग पूनिया के कोच हैं।

Rahul Gandhi
एक्स पर राहुल गांधी द्वारा किया गया पोस्ट।

 

दिल्ली से हरियाणा तक हो रही थी सियासत

मंगलवार को विनेश फौगाट के पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने के बाद हरियाणा से दिल्ली तक सियासत का दौर भी शुरू हो गया था। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने विनेश के फाइनल में पहुंचने पर एक्स पर लिखा दुनिया के तीन दिग्गजों के हराने के बाद आज पूरा देश विनेश के साथ है। जिन्होंने विनेश व उनके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, नीयत और काबलियत पर सवाल उठाए, उन सभी को जवाब मिल चुका है। बेटी ने खून के आंसू रूलाने वाले सत्ता तंत्र को धराशाही कर दिया। पेरिस में आपकी सफलता की गूंज दिल्ली तक साफ सुनाई दे रही है।

5379487