Jharkhand Election 20024: बीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें बीजेपी ने 66 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इस लिस्ट में बाबूलाल मरांडी, अमर बाउरी, सीता सोरेन, सुनील सोरेन के नाम शामिल हैं।

बीजेपी ने बाबूलाल मरांडी को धनबार विधानसभा सीट से टिकट दी है तो अमर बाउरी को चंदनकियारी सीट से मैदान में उतारा है। सीता सोरेन को जामताड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया है। बोकारो से बिरंची नारायण बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी ने अर्जुन मुंडा की पत्नी को पोटका सीट से उम्मीदवार बनाया है। कोडरमा से नीरा यादव, गांडेय से मुनिया देवी, सिंदरी से तारा देवी, निरसा से अपर्णा सेनगुप्ता, झरिया से रागिनी सिंह, चाईबासा से गीता बलमुचू, छतरपुर से पुष्पा देवी भुइयां को टिकट दिया है।


झारखंड में 13 और 20 नवंबर को होगी वोटिंग
झारखंड में 13 और 20 नवंबर को 2 फेज में वोटिंग होनी है, जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। पहले चरण में 43 सीटों पर और दूसरे चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए बीजेपी ने राजमहल से अनंत ओझा, बोरियो से लोबिन हेम्ब्रम, लिटिपाड़ा से बाबूधन मुर्मू, महेशपुर से नवनीत हेम्ब्रम, शिकारीपाड़ा से परितोष सोरेन, नाला से माधव चंद्र महतो, दुमका से सुनील सोरेन, जामा से सुरेश मुर्मू, जारमुंडी से देवेंद्र कुंवर, मधुपुर से गंगा नारायण सिंग, सारठ से रणधीर कुमार, देवघर से नारायण दास, पोड़ैयाहाट से देवेंद्र नाथ सिंह, गोड्डा से अमित कुमार मंडल को टिकट दिया गया है।

70 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी JMM और कांग्रेस
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान किया है कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' चुनाव साथ मिलकर लड़ेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और JMM 81 में से 70 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। सोरेन ने कहा कि बाकी 11 सीट के लिए गठबंधन सहयोगियों RJD और वाम दलों के साथ सीट-बंटवारे पर बातचीत जारी है। वहीं, हेमंत सोरेन के इस फैसले पर आरजेडी ने नाराजगी जताई है। आरजेडी ने सीट समझौते की घोषणा को एकतरफा बताया। पार्टी ने स्पष्ट कि किया कि उसने सभी विकल्प खुले रखे हैं।