Logo
Champai Soren joins BJP: झारखंड के पूर्व सीएम और JMM नेता चंपाई सोरेन शुक्रवार, 30 अगस्त को भाजपा में शामिल हो गए। शिवराज सिंह चौहान बोले टाइगर अभी जिंदा है...

Champai Soren joins BJP: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के दिग्गज नेता चंपाई सोरेन आखिरकार शुक्रवार, 30 अगस्त को भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने रांची में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और झारखंड भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा।

जानें क्या बोले चंपाई सोरेन
भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की घोषणा करते हुए चंपाई सोरेन ने कहा, "आज मैंने एक नई पारी शुरू की है। पहले तो मैंने संन्यास लेने के बारे में सोचा, लेकिन बाद में कार्यकर्ताओं और जनता के उत्साह को देखते हुए मैंने सक्रिय राजनीति में शामिल होने के बारे में सोचा। बाद में मैंने एक नया संगठन बनाने के बारे में भी सोचा, लेकिन समय की कमी के कारण मैंने काफी विचार-विमर्श के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होने का फैसला किया।"

चंपाई सोरेन ने कहा कि भाजपा ही वह पार्टी है जो जनजातीय समुदायों की पहचान और अस्तित्व की रक्षा कर सकती है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सहित बीजेपी नेताओं की तारीफ की।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान बोले- टाइगर अभी जिंदा है
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चंपाई सोरेन के आने से भारतीय जनता पार्टी और मजबूत होगी। टाइगर अभी जिंदा है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए चौहान ने कहा कि JMM अब पति-पत्नी और दलालों की पार्टी रह गई है।

दो दिन पहले JMM से दिया था इस्तीफा
सोरेन ने 28 अगस्त को JMM से इस्तीफा दिया था। हालांकि, अटकलें पहले से ही लगाई जा रही थी कि चंपाई सोरेन भाजपा में शामिल होंगे। हालांकि, चंपाई सोरेन ने पहले तो पार्टी बदलने की खबरों को नकार दिया था। लेकिन अब सबकुछ साफ हो गया और शुक्रवार, 30 अगस्त को चंपाई सोरेन रांची में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें: चंपई सोरेन बोले- हेमंत सरकार बांग्लादेशी घुसपैठ रोकने में नाकाम, आदिवासियों की उपेक्षा की

चंपाई सोरेन क्यों हुए भाजपा में शामिल?
झारखंड की राजनीति में कुछ दिनों पहले बड़ा उलटफेर हुआ है। सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि हेमंत सोरेन ने चंपाई का इस्तेमाल किया है। जब जमीन घोटाले में जेल जाने की नौबत आई, तो चंपाई को सीएम बना दिया। जैसे ही जेल से लौटे कुर्सी छीन ली। चंपाई के समर्थकों में इस बात को लेकर नाराजगी थी। बीजेपी ने मौके को भांपा और चंपाई के सामने पार्टी में शामिल होने का ऑफर रख दिया। 15 दिनों तक चली कयासबाजियों के बाद आखिरकार पूर्व सीएम चंपाई सोरेन भाजपा में शामिल हो गए।

5379487