Logo
Jharkhand Cabinet Decisions: हमंत सोरेन सरकार ने 530 करोड़ रुपए की शिक्षा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इसके तहत नए इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थान खोले जाएंगे।

Jharkhand Cabinet Decisions: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 530 करोड़ रुपए की विभिन्न शिक्षा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं के अंतर्गत नए इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थानों का निर्माण किया जाएगा। इनमें प्रमुख रूप से जमशेदपुर के चाकुलिया में 134.18 करोड़ रुपए की लागत से सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज, जमशेदपुर में 254.93 करोड़ रुपए की लागत से सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज और जमशेदपुर के पोटका में 136.13 करोड़ रुपए की लागत से सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज का निर्माण शामिल है।

इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने 42.83 करोड़ रुपए की राशि से नेटारहाट टूरिज्म प्रोजेक्ट के दूसरे चरण को मंजूरी दी है और कोल्हान, संथाल परगना और उत्तर छोटानागपुर क्षेत्रों में नेटारहाट रेसिडेंशियल स्कूल के समान संस्थानों की स्थापना की योजना बनाई है।

गोड्डा में खुलेगा नया डिग्री कॉलेज
झारखंड राज्य संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (JSIRF) के पहले तीन वर्षों के लिए लगभग 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि गोड्डा जिले के ठाकुरगंगटी में नए डिग्री कॉलेज के लिए 39.21 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है।

कैबिनेट में कुल 29 महत्वपूर्ण निर्णय लिए
इस परियोजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्र भवन निर्माण योजना के दिशानिर्देशों में बदलाव और प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान और गणित की एकीकृत प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। महिला महाविद्यालय बहरागोड़ा के लिए 38.20 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया गया है, और गुरुजी स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना में भी संशोधन को स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कुल 29 महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

530 करोड़ रुपए की शिक्षा परियोजनाओं को मिली मंजूरी

  • चाकुलिया, जमशेदपुर में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए 134.18 करोड़ रुपए।
  • जमशेदपुर में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए 254.93 करोड़ रुपए।
  • पोटका, जमशेदपुर में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए 136.13 करोड़ रुपए।
  • नेटारहाट टूरिज्म प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के लिए 42.83 करोड़ रुपए।
  • JSIRF के लिए पहले तीन वर्षों में 20 करोड़ रुपए।
  • गोड्डा जिले के ठाकुरगंगटी में नए डिग्री कॉलेज के लिए 39.21 करोड़ रुपए।
5379487