Logo
Jharkhand Assembly election 2024: पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार, 15 अक्टूबर को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक की अध्यक्षता के लिए भाजपा मुख्यालय पहुंचे। बैठक में झारखंड चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा होगी।

Jharkhand Assembly election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पहुंचे। यह बैठक झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आयोजित की गई है, जिसमें उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा की जाएगी। झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे।

इससे पहले, चुनाव आयोग ने मंगलवार, 15 अक्टूबर को झारखंड चुनावों की तारीखों का ऐलान किया। जिसके अनुसार, मतदान 13 और 20 नवंबर को होगा और नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

बैठक में भाजपा के बड़े नेता शामिल
भाजपा की इस CEC बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, झारखंड चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, सह-प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा और अन्य बड़े नेता शामिल हुए हैं।

इससे पहले, 7 अक्टूबर को भाजपा ने जेपी नड्डा के नेतृत्व में झारखंड कोर ग्रुप की एक बैठक भी आयोजित की थी, जिसमें चुनावी तैयारियों पर चर्चा हुई।

2.60 करोड़ मतदाता बनाएंगे नई सरकार
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ा के अनुसार, झारखंड में 2.60 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें 1.31 करोड़ पुरुष और 1.29 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। इनमें 11.84 लाख पहली बार वोट देंगे और 66.84 लाख युवा मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा, 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक घर से ही मतदान कर सकेंगे।

बता दें, झारखंड विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त हो जाएगा, और राज्य के 81 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें: कुल 81 सीटें, 2 चरण में वोटिंग; झारखंड के 2.6 करोड़ मतदाता करेंगे नेताओं के भाग्य का फैसला

चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें
चुनाव की तरीखों का ऐलान होते ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 और 29 अक्टूबर तय की गई है, जबकि 28 और 30 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्मीदवार  30 अक्टूबर और 1 नवंबर तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं।

5379487