Logo
Jharkhand Excise Constable: झारखंड के पलामू जिले में आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती आयोजित की गई। इस भर्ती में शारीरिक परीक्षण में लगभग 100 से अधिक उम्मीदवार बेहोश हो चुके हैं, वहीं, तीन की मौत हो गई है।

Jharkhand Excise Constable: झारखंड के पलामू जिले में आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती आयोजित की गई। इस भर्ती में शारीरिक परीक्षण में लगभग 100 से अधिक उम्मीदवार बेहोश हो चुके हैं, वहीं, तीन की मौत हो गई है। उम्मीदवारों की बेहोश होने की संख्या बढ़ती ही जा रही है, इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने सुबह 4.30 बजे से शारीरिक परीक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया है। पहले यह समय सुबह 9 बजे था।

100 सौ अधिक उम्मीदवारों की फूली सांस 
बता दें, झारखंड के पलामू जिले में आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग ले रहे 25 उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण के दौरान बेहोश होकर गिर गए। उन्हें मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां देर रात इलाज के दौरान दो की मौत हो गई। जबकि, एक उम्मीदवार ने इलाज के दौरान राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) रांची में दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान अमरेश कुमार (20), अरुण कुमार (25) और प्रदीप कुमार (25) के रूप में हुई है।

सीएम हेमंत सोरेन ने दिए निर्देश
अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आरके रंजन ने बताया कि, प्रारंभिक जांच में पता चला कि उम्मीदवारों की मौत सांस फूलने से हुई है। उन्होंने कहा कि 'हमें सहनशक्ति बढ़ाने के लिए शामक दवाओं के इस्तेमाल का भी संदेह है। हम मौतों के सही कारणों की जांच कर रहे हैं।'  इस बीच, सीएम हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को मामले पर तत्काल संज्ञान लेने का निर्देश दिया है।

बिहार के छपरा जिले के रहने वाले विश्वात्मा कुमार ने बताया कि 400 मीटर दौड़ने के बाद वे बेहोश हो गए। अनुमंडल पुलिस अधिकारी (मेदिनीनगर) मणिभूषण प्रसाद ने बताया कि अभ्यर्थियों के बेहोश होने का कारण सांस फूलना हो सकता है। उन्होंने कहा, "पुरुष अभ्यर्थियों को परीक्षा में 10,000 मीटर दौड़ना होता है, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 5,000 मीटर दौड़ना होता है।" भर्ती प्रक्रिया 9 सितंबर तक जारी रहेगी।

5379487