Logo
Smart City Bhopal: स्मार्ट सिटी भोपाल में 940 करोड़ रुपए के 70 प्रोजेक्टस पूरे किए जा चुके हैं। मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केन्द्र सरकार ने 25 जुलाई 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन की गाइड लाइन जारी की थी। इसी के अंतर्गत प्रतिस्पर्धा के आधार पर देश के 100 शहरों का चयन किया गया।

Smart City Bhopal: मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भोपाल स्मार्ट सिटी में 940 करोड़ रुपए के 70 प्रोजेक्टस पूरे किए जा चुके हैं। केन्द्र सरकार ने 25 जुलाई 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन की गाइड लाइन जारी की थी। इसके अंतर्गत प्रतिस्पर्धा के आधार पर देश के 100 शहरों का चयन किया गया था।

शहरों का समुचित विकास उद्देश्य
स्मार्ट सिटी मिशन के मुख्य उद्देश्य शहरों का समुचित विकास, आर्थिक सुधार और नागरिकों की जीवन शैली में सुधार किया जाना था। राज्य सरकार की ओर से राजधानी भोपाल में 70 प्रोजेक्ट के पूरे होने की सूचना जारी कर दी गई है। शहर में अभी मेट्रो प्रोजेक्ट का काम लगातार चल रहा है।

स्मार्ट सिटी में यह काम प्रमुखता से पूरे हुए
भोपाल स्मार्ट सिटी में जिन कार्यों को प्रमुखता से पूरा किया गया है, उनमें पब्लिक बाइक शेयरिंग, स्मार्ट रोड, बुलेवर्ड स्ट्रीट, स्मार्ट पोल, स्मार्ट एलईडी लाइट, शासकीय आवास का निर्माण, युवाओं के स्किल्ड डेवलपमेंट के लिए इनक्युबेशन सेंटर का निर्माण, पुरातत्व धरोहर का संरक्षण और सदर मंजिल का जीर्णोद्धार प्रमुख है।

पीएम मोदी का है प्रमुख मिशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख एससीएम स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत भोपाल को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले पहले 20 भारतीय शहरों चरण 1 में से एक के रूप में चुना गया था। लगातार तीन वर्षों 2017, 2018 और 2019 के लिए भोपाल को भारत का सबसे स्वच्छ राज्य राजधानी शहर नामित किया गया। भोपाल शहर ने एक एसपीवी विशेष प्रयोजन वाहन को एकीकृत किया है।

5379487