Ram Darshan Scheme: श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) राम दर्शन यात्रा शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके जरिए 23 जनवरी से मार्च तक इस योजना के जरिए देशभर के एक करोड़ रामभक्तों को रामलला के दर्शन कराने का लक्ष्य है। इसके लिए आस्था स्पेशल ट्रेन शुरू हो रही हैं। जिनमें किफायदी दाम पर यात्रा संभव है। राम दर्शन के लिए पंजीयन भी शुरू हो गए हैं। पहली ट्रेन 30 जनवरी को पिपरिया स्टेशन से रवाना होगी। BJP हर लोकसभा सीट  से छह श्रद्धालुओं को रामदर्शन कराने की तैयारी में है। 

भाजपा अंतिम पंक्ति के लोगों तक पहुंच बढ़ाना चाहती है। राम दर्शन यात्रा के जरिए ऐसे लोगों को अयोध्या भेजने की तैयारी है, जो खुद के खर्चे पर नहीं जा सकते। इनके भोजन-पानी, आने-जाने व ठहरने के इंतजाम बहुत ही कम दाम पर उपलब्ध होंगे। छिंदवाड़ा में श्रद्धालुओं से 1445 जमा कराए जा रहे हैं। जो लोग रुपए दे पाने में असमर्थ होंगे, उनकी शुल्क भाजपा, विहिप व अन्य अनुसांगिक संगठन देंगे। 

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में पंजीयन शुरू 
अयोध्या दर्शन के लिए इस स्टेट से स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। मप्र में इसकी शुरुआत छिंडवाड़ा लोकसभा सीट से की जा रही है। अयोध्या जाने वाले भक्तों के पंजीयन यहां शुरू कर दिए गए हैं। 30 जनवरी को पिपिरया स्टेशन से मप्र की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। मप्र की 29 लोकसभा सीटों में से छिंदवाड़ा इकलौती सीट जहां से कांग्रेस सांसद हैं। छिंडवाड़ा के सभी विधायक, महापौर व जिला पंचायत अध्यक्ष भी कांग्रेस समर्थित हैं। पूर्व सीएम कमलनाथ की परपंरागत सीट छिंदवाड़ा को जीतकर भाजपा इस बार मप्र में क्लीन स्वीप करना चाहती है।

श्रद्धालुओं को जारी होंगे QR कोड वाले पास 
आस्था स्पेशल ट्रेन में 20 बोगी होंगी। पंजीकृत श्रद्धालु ही यात्रा के लिए पात्र होंगे। हर यात्री को QR कोड वाला पास और आईडी जारी की जाएगी। ताकि, रास्ते में कहीं बिछड़ गए तो आसानी से खोजा जा सके। ट्रेन लीडर अयोध्या स्थित कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। उनके पास हर यात्री की डिटेल मौजूद रहेगी। श्रद्धालुओं की व्यवस्था के लिए अयोध्या में भाजपा का एक दल स्थायी तौर पर मौजूद रहेगा। जो ठहरने, नाश्ता, रसोई व दर्शन की व्यवस्था करेंगे।  क्यूआर कोड के जरिए ग्रुप के सदस्य व ट्रेन की जानकारी आसानी से हासिल की जा सकेगी। 

इंदौर, बीना भोपाल और जबलपुर से भी अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन 
मप्र से इंदौर-अयोध्या,  बीना-अयोध्या, भोपाल-अयोध्या और जबलपुर-अयोध्या चार रूटों पर आस्था स्पेशल ट्रेन चलेंगी। शेड्यूल जारी हो गया है। इंदौर से यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। इसकी औसत स्पीड 48 से 50 प्रति किमी होगी।  23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या पहुंचा देगी। पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी और 12 फरवरी को वापस होगी। रतलाम, उज्जैन, बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) बीना, झांसी होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। ट्रेन हर शनिवार दोपहर 1 बजे इंदौर से रवाना होगी और रतलाम जंक्शन व उज्जैन होकर जाएगी रविवार दोपहर 12.10 अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या से वापसी के लिए हर सोमवार रात 9.50 बजे रवाना होगी। मंगलवार रात 8.05 बजे इंदौर पहुंचेगी।

आस्था स्पेशल ट्रेन में किराया शर्तें

  1. आस्था स्पेशल ट्रेनों के लिए आने जाने का एक ही टिकट होगा। 
  2. यह ट्रेनें केवल शुरुआती स्टेशन से अयोध्या लेकर जाएंगी। बीच में सवार होने वाले यात्रियों को वापसी टिकट बुक करना जरूरी है।
  3. ट्रेन टिकट में खानपान, सुपरफास्ट, आईआरसीटीसी सेवा शुल्क और जीएसटी भी शामिल है। 
  4. आधार किराये की गणना राउंड ट्रिप की दूरी के आधार पर की जाएगी।
  5. बच्चों का किराया सामान्य ट्रेनों की तरह ही रहेगा। 
  6. आस्था स्पेशल ट्रेन के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे। 
  7. आस्था स्पेशल के रद्दीकरण और रिफंड नियम सामान्य ट्रेनों की तरह ही रहेंगे

आस्था स्पेशल ट्रेन में ऐसे बुक करें सीट 

  • टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट, ऐप या एजेंटों से बुक करा सकते हैं।
  • प्रत्येक ट्रेन में 22 कोच होंगे। यात्रा किफायती बनाने कई श्रेणी के विकल्प रखे गए हैं।
  • एसी चेयर कार 1,625 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार 2,965 रुपए में उपलब्ध होगी। 
  • ट्रेन न्यूनतम ठहराव के साथ अयोध्या पहुंचेगी। यानी रुपए के साथ समय भी बचेगा।