Bhopal Railway : ट्रेनों में अवैध तरीके से घुसकर सामान बेचने वाले वेंडरों की धर पकड़ रेलवे पुलिस के जवानों ने की है। रेलवे पुलिस ने करीब 11 हजार अवैध वेंडरों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई हैं। इनमें से करीब 3 हजार वेंडरों के खिलाफ केस भी दर्ज किए गए हैं। इन वेंडरों पर आरोप है कि यह MRP से ज्यादा रेट पर सामान बेचते हुए रेल यात्रियों के साथ हाथापाई करते हुए सामान भी चोरी करते थे।  

सभी वेंडरों को आरपीएफ ने किया चिन्हित
भोपाल रेल मंडल की ओर से रेल यात्रियों के बेहर सफर और सुरक्षा को लेकर यह कार्रवाई की गई है। अपराधों की रोकथाम के लिए रेलवे पुलिस ने सक्रियता से ऐसे वेंडरों पर एक्शन लिया है, जिनके द्वारा यात्रियों के सामानों की चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया था। इन सभी वेंडरों को आरपीएफ की टीम ने पहले ही चिन्हित कर लिया था। जिन पर अब एक्शन लिया गया है।

शिकायतें पिछले कई दिनों से मिली
भोपाल रेलवे पुलिस को यह जानकारी मिली थी कि भोपाल से गुजरात की ओर जाने वाली ट्रेनों में अवैध वेंडर चढ़ते थे। ट्रेनों में अवैध रूप से सामान बेचते हुए इनमें से कई ऐसे वेंडर जो सामान की चोरी करते थे, तो कुछ रेल यात्रियों के साथ मारपीट भी करते थे। जिसकी शिकायत पिछले कई दिनों से यात्रियों द्वारा लगातार रेल प्रशासन को दी जा रही थी।

अधिकारी प्रशांत यादव ने दी जानकारी
भोपाल रेल मंडल ने मामले की जानकारी सामने आने के बाद आरपीएफ ने विशेष अभियान चलाते हुए एक्शन लिया है। इस अभियान के तहत भोपाल मंडल के रेलवे स्टेशनों से करीब 11 हजार अवैध वेंडरों को पकड़कर इनपर जुर्माने की कार्रवाई की गई। भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त प्रशांत यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेशनों और ट्रेनों में अमानक वस्तुओं को इन लोगों द्वारा एफआरपी से ज्यादा दाम पर बेचा जाता था। इसके साथ ही यह आरोपी यात्रियों के साथ मारपीट और चोरी की वारदात करते थे, जिसकी लगातार शिकायत मिल रही थी।