Logo
MP के सागर में दीवार गिरने से हुई 9 मासूमों की मौतों पर CM मोहन यादव ने बड़ा एक्शन लिया है। CM ने कलेक्टर, SP और SDM को हटा दिया है। शाहपुर सीएमओ को सस्पेंड किया है। केंद्र और राज्य सरकार ने मुआवजे का ऐलान भी किया है।

Sagar Wall Collapse: सागर में मंदिर के पास दीवार गिरने से रविवार को 9 बच्चों की मौत हुई। बच्चों की मौत के बार देर रात मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बड़ी एक्शन लिया। सीएम ने जिले के कलेक्टर, एसपी और एसडीएम को हटाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शाहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर को भी सस्पेंड किया है। सीएम ने एक्स पर Tweet कर जानकारी साझा की है। 

सीएम की एक्स पर पोस्ट 
सीएम मोहन यादव ने 'एक्स' पर पोस्ट कर लिया है कि सागर के शाहपुर में हुई मासूमों की मृत्यु की दुखद घटना को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर, SP और SDM को हटाने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर में पदस्थ डॉ. हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जा रहा है। सीएम ने आगे लिखा है कि पुन: प्रदेश के सभी अधिकारियों को निर्देशित कर रहा हूं कि इस तरह की घटनाओं के प्रति संवेदनशील रहे हैं। भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो। 

जानें कैसे हुआ हादसा, इनकी हुई मौत 
सागर के रहली में हरदौल मंदिर के पास शिव पटेल श्रीमद्भागवत कथा करा रहे थे। कथा 2 अगस्त से शुरू हुई थी। रविवार को तीसरे दिन सुबह से पार्थिव शिवलिंग का निर्माण हो रहा था। कथास्थल के बगल से ही लगे दो मंजिला मकान की दीवार अचानक भरभराकर गिर गई। 11 बच्चे मलबे में दब गए। हादसे में दिव्यांश (12), नितेश (13), आशुतोष (15), प्रिंस (12), पर्व (10), देवराज (12), ध्रुव (12) वंश (10) और हेमंत (10) की मौत हुई थी। सुमित प्रजापति और खुशी पटवा जिला अस्पताल में भर्ती हैं।

इन पर हुई कार्रवाई 
हादसे के बाद सीएम मोहन यादव ने देर रात सागर कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी और सागर के एसडीएम संदीप सिंह को हटा दिया है। शहपुरा नगर परिषद के सीएमओ धनंजय गुमास्ता और उप यंत्री वीर विक्रम सिंह पर निलंबित की कार्रवाई की है। मेडिकल ऑफिसर डॉ. हरिओम बंसल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहपुर को निलंबित कर दिया है। जर्जर मकान के मालिक मुलू कुशवाहा और कथा का आयोजन कराने वाले शिव पटेल, संजीव पटेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। इन तीनों को हिरासत में लिया गया है।

केंद्र और राज्य सरकार की मुआवजे की घोषणा
हादसे के बाद  PMO ने मृत बच्चों के परिवारों को 2-2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। इधर मोहन यादव सरकार ने मृतकों के परिवार को 4 लाख और घायलों को 1 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

5379487