MP News: मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव ने 108 की तर्ज पर एयर एंबुलेंस चलाने की बात कही है। आज सोमवार को विमानन विभाग के अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में एक एयर एंबुलेंस हर समय तैयार रहे। एयर एंबुलेंस गंभीर मरीजों को जल्दी अस्पताल पहुंचाने का काम करेगी। सीएम मोहन ने प्रस्ताव तैयार करने और टेंडर बुलाने के निर्देश दिए हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम यादव एक बड़ी सौगात देने वाले हैं। उन्होंने आज सोमवार के दिन एयर एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराने की बात कही है। मध्यप्रदेश में जिस प्रकार से 108 एंबुलेंस की सुविधा दी गई है उसी प्रकार से एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर मरीजों को एक जिले से दूसरे जिले तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है अब ऐसे मरीजों को इंतजार नहीं करना होगा। एयर एंबुलेंस के माध्यम से उन्हें तत्काल स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा।

विमानन विभाग के सचिव ने बताया
सीएम मोहन यादव ने विमानन विभाग के अधिकारियों से बात कर संबंधित प्रस्ताव तैयार करने के लिए टेंडर बुलाने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही एयर एंबुलेंस की सुविधा का लाभ आम लोगों को मिल सकेगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर निकाला जा रहा है। विमानन विभाग के सचिव चंद्रमौलि शुक्ला ने बताया कि शासन की मंजूरी मिलते ही यह सेवा शुरू की जा सकेगी।

डेढ़ से ढाई लाख का खर्च
एयर एंबुलेंस का खर्च गाड़ियों की अपेक्षा काफी रहता है। इसका खर्च विमान, दूरी, मरीज की चिकित्सा स्थिति आधार पर अलग-अलग रहेगा। इस सेवा की औसत लागत डेढ़ से ढाई लाख रुपए तक होती है। जिसमें उड़ान की लागत, चिकित्सा कर्मचारी, उपकरण सहित अन्य संबंधित खर्च शामिल रहते हैं।