Amarwara Assembly By-Election 2024: छिंदवाड़ा जिले में कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे से रिक्त हुई अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव प्रस्तावित है। शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जरूरी इंतजाम किए हैं। राजनीतिक दलों ने भी तैयारी शुरू कर दी। भाजपा ने कमलेश शाह को ही प्रत्याशी बनाया है। जबकि, कांग्रेस को चेहरे की तलाश है। 

अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने 29 मार्च को भाजपा की सदस्यता ली थी। इससे पहले उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दिया। चुनाव आयोग ने 10 जुलाई को मतदान की डेट निर्धारित की है। जबकि, नामांकन प्रक्रिया 14 से 21 जून तक चलेगी। 24 जून को नामांकन पत्रों की संवीक्षा और 26 जून तक नाम वापसी कर सकेंगे। 15 दिन बाद 10 जुलाई को वोटिंग और 13 को मतगणना व परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

छिंदवाड़ा के अरमवाड़ा विधानसभा उपुचनाव के लिए भाजपा ने कमलेश शाह को बनाया प्रत्याशी।

भाजपा ने कमलेश शाह को बनाया प्रत्याशी 
मुख्यमंत्री मोहन यादव व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने गुरुवार शाम भोपाल में कमलेश शाह भाजपा की ओर से प्रत्याशी अधिकृत कर दिया है। दो दिन पहले उन्होंने सांसद विवेक बंटी साहू सहित अन्य स्थानीय नेताओं के साथ सीएम से मुलाकात की थी। 

कांग्रेस ने नियुक्त किए चुनाव प्रभारी 
कांग्रेस ने भी प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे और सुनील जायसवाल को प्रभारी बनाया गया है। आदिवासी बाहुल्य अवरवाड़ा सीट पर दोनों दलों का फोकस है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ हर हाल में यह सीट जीतना चाहेंगे। भाजपा भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। कमलेश शाह लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा के खेमे में आकर कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है।