Assembly by-election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद अब उपचुनाव की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। शिवराज सिंह चौहान के गृहक्षेत्र बुधनी और कमलनाथ के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा के साथ कुछ अन्य सीटों पर उपुचनाव होने हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने अभी सिर्फ अमरवाड़ा के लिए डेट निर्धारित की है। यहां 10 जुलाई को वोट पड़ेंगे। 

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान मध्य प्रदेश में व्यापक स्तर पर दलबदल हुआ है। कांग्रेस के तीन विधायकों सहित कई नेता भाजपा के पाले में चले गए। अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने तो बकायदा विधायकी से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन की थी। 

कमलेश शाह के अलावा कांग्रेस के विजयपुर विधायक रामनिवास रावत और सागर के बीना की विधायक निर्मला सप्रे ने भी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से भाजपा के पाले में चली गईं थीं, लेकिन अब तक इन्होंने न कांग्रेस और न ही विधानसभा से इस्तीफा दिया। इसलिए सीट रिक्त नहीं हुई। उपचुनाव को लेकर भी सस्पेंस बरकरार है। 

पत्नी और बहन के साथ ज्वाइन की थी BJP 
अमरवाड़ा विधायक कमलेश प्रताप शाह अपनी पत्नी और हर्रई नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष माधवी शाह, जिला पंचायत सदस्य बहन केसर नेताम के साथ मार्च 2024 में भाजपा ज्वाइन की थी। सीएम हाउस में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तीनों को सदस्यता दिलाई थी।  

25086 वोटों से मिली थी जीत 
कमलेश प्रताप शाह ने 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सिम्बल पर 25086 वोटों से जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में उन्हें 109765 और भाजपा की मोनिका शाह बट्टी को 84679 वोट मिले थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नकुलनाथ को अमरवाड़ से अच्छी खासी लीड मिली थी। लेकिन 2024 के चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस के मजबूत गढ़ में सेंध लगाते हुए छिंदवाड़ा में कमलनाथ के बेटे को हरा दिया।