Logo
प्रायोगिक परीक्षांक केवल निर्धारित प्रपत्र पर आंतरिक परीक्षक एवं बाह्य परीक्षक के नाम, मोबाइल नंबर, पते एवं हस्ताक्षरों के साथ प्रस्तुत किए जाएंगे। इनके अभाव में अंक स्वीकार्य नहीं होंगे।

भोपाल (संजीव सक्सेना) । बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में वार्षिक पद्धति (पुराना पाठ्यकम) के तहत सत्र 2023-24 स्नातक तृतीय वर्ष की प्रायोगिक परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया है। विश्वविद्यालय द्वारा एनईपी प्रथम द्वितीय, तृतीय वर्ष के लिए जारी किए नियुक्त बाह्य परीक्षकों के सहयोग से दो सप्ताह में प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित कर अंक विवि की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए है।

शेड्यूल जारी 
प्रायोगिक परीक्षांक केवल निर्धारित प्रपत्र पर आंतरिक परीक्षक एवं बाह्य परीक्षक के नाम, मोबाइल नंबर, पते एवं हस्ताक्षरों के साथ प्रस्तुत किए जाएंगे। इनके अभाव में अंक स्वीकार्य नहीं होंगे। प्रायोगिक परीक्षाएं संपन्न कराकर अंक निर्धारित तिथियों तक ऑनलाइन निर्धारित लिंक पर अपलोड करने को कहा गया है। अकों की कागज प्रति भी गोपनीय शाखा में जमा कराने के निर्देश हैं।

एनसीटीई के विभिन्न कोर्सेस के लिए विवि ने शुरू किया रजिस्ट्रेशन

मप्र भोज मुक्त विश्वविद्यालय अब एनसीटीई के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर रहा है। इन कोर्सेस मेें सबसे अधिक मांग वाले बीएड कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए आवेदन 11 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। दो वर्षीय बीएड के संपूर्ण पाठ्यक्रम की फीस 30 हजार रुपए है। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस 800 रुपए देना होगी। इस कोर्स के लिए आवेदन को स्नातक अथवा स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा इंजीनियरिंग या समतुल्य अर्हता वाले कोर्स के लिए 55 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता रखी गई है।

प्रवेश परीक्षा 24 अक्टूबर को
बीएड में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी। छात्रों को आवंटित ऑनलाइन केंद्रों की सूचना अलग से एमपी ऑनलाइन के माध्यम से दी जाएगी। इधर, डीएलएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम 2024-26 के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इसके लिए अर्हता हायर सेकेंडरी 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास। किसी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त प्राथमिक स्कूल में अध्ययन का अनुभव और वर्तमान में नियमित शिक्षक के रूप में कार्यरत होना अनिवार्य है। इस कोर्स की फीस 19, 200 रुपए है। इसकी परीक्षा भी 24 अक्टूबर को ही होगी।

5379487