भोपाल: MP से धार्मिक यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इंदौर से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन दक्षिण भारत के तीर्थ स्थल जाएगी। 16 दिसंबर 2024 को यह ट्रेन इंदौर से रवाना होगी। इंदौर से नागुपर तक स्टॉप लेते हुए ट्रेन दक्षिण भारत की तरफ रवाना होगी। 

प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन का मौका   
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 9 रात और 10 दिनों की यात्रा करते हुए श्रद्धालुओं को प्रमुख स्थानों का दर्शन कराएगी। इसमें तिरुपति बालाजी, रामेश्वरम, मदुरई, कन्याकुमारी और त्रिवेंद्रम जैसे धार्मिक और दर्शनीय स्थलों को देखने का अवसर है। यह ट्रेन इंदौर से शुरू होकर देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, रानी कमलापति, इटारसी, बैतूल और नागपुर में हॉल्ट लेगी।   

इसे भी पढ़ें: भोपाल में बाइकर्स ने दिखाए करतब: हवा में उछाली Bikes, नेशनल सुपरक्रॉस चैंपियनशिप देख दर्शक हैरान

IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेन में LHB कोच के साथ कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसमें आरामदायक यात्रा, ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन, सर्व-सुविधायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहने की सुविधा, टूर एस्कॉर्ट्स शामिल रहेंगी। यात्रा में बीमा, ऑन बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग जैसी सेवाएं मिलेंगी।  

ऐसे करें बुकिंग 
इच्छुक तीर्थयात्री IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन या अधिकृत एजेंट से टिकट करवा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए भोपाल, जबलपुर और इंदौर रेलवे स्टेशन कार्यालय पर संपर्क किया जा सकता है।