Bhind Big fraud in MGNREGA: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में मनरेगा योजना के तहत बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। गोहद विधानसभा की पिपहांड़ी पंचायत में जिम्मेदारों ने फर्जी मस्टर तैयार कर चहेतों के खाते में राशि आहरित कर ली। फर्जीवाड़ा संज्ञान में आने के बाद जिला पंचायत सीईओ ने जांच के निर्देश दिए हैं। कहा, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

गोहद जनपद की ग्राम पंचायत पिपहांड़ी में शासन से गांव के विकास के लिए मिली राशि जिम्मेदारों ने कॉलेज स्टूडेंटस, मरीज और बाहर महनगरों में रह लोगों को मजदूर दिखाकर राशि निकाल ली। जबकि, उन्होंने इस दौरान कोई काम नहीं है। 

डिलीवरी के समय किया काम 
जगन्नाथ का पूरा निवासी अलका डिलीवरी के चलते जनवरी में ग्वालियर के मुरार अस्पताल में भर्ती थी, लेकिन जिम्मेदारों ने उनके नाम का मस्टर रोल जारी कर राशि निकाल ली। अलका ने बताया कि वह कभी मजदूरी करने गई ही नहीं। सरपंच-सचिव फर्जी तरीके से राशि आहरित की है।  

प्रेक्टिकल एक्जाम के दिन भी मजदूरी 
सोमेश शर्मा झांसी स्थित बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर से बीएससी कर रहे हैं, लेकिन सरपंच-सचिव व रोजगार सहायक ने उसके नाम से फर्जी मस्टर जारी कर राशि आहरित कर ली। 14 और 15 अगस्त को उनके प्रेक्टिकल के एक्जाम थे, लेकिन इन दिनों भी सोमेश को गांव में मजदूरी करना दिखाया गया है। 

आवास का दिया जा रहा लालच 
पिपहाड़ी निवासी अमर सिंह की पत्नी पपीता देवी व ज्ञाराम समेत कई लोगों ने इस तरह के फर्जीवाड़े की शिकायत की है। इनके बैंक खाते में रुपए आने के बाद सरपंच-सचिव अब प्रधानमंत्री आवास का लालच देकर वापस करने का दबाव बना रहे हैं। 

जिला पंचायत सीईओ से शिकायत 
पिपहाड़ी के प्रवीण शर्मा ने पंचायत में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत जरूरी तथ्यों के साथ जिला पंचायत सीईओ से की है। शिकायतकर्ता ने बताया कि मनरेगा के तहत दिखाए गए कार्य धरातल पर मौजूद नहीं हैं। मामले की जांच कर उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की है।