Logo
MP News: मध्य प्रदेश में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण बड़ी मुसीबत बन गई है। भूमिहीन परिवारों को अंतिम संस्कार तक के लिए ठौर नहीं मिलती। मंगलवार, 6 अगस्त को भिंड जिले में दलित परिवार ने घर के बाहर सड़क पर पिता का अंतिम संस्कार किया।

MP News: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में बेहद चिंताजनक तस्वीर सामने आई है। यहां एक दलित परिवार को परिजन के निधन के बाद घर के बाहर उनका अंतिम संस्कार करना पड़ा। घटना ग्राम पंचायत एंडोरी के मनोहरपुरा गांव की है। श्मशान और उसके रास्ते में अतिक्रमण के चलते परिवार को इसके लिए मजबूर होना पड़ा। 

पीड़ित परिवार ने बताया कि सोमवार को पिता का निधन हो गया था, लेकिन श्मशान घाट तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं है। लोगों ने उस पर कब्जा कर लिया है। आम रास्ता खुलवाने की मांग लंबे समय से की जा रही है, लेकिन प्रशासन से मदद नहीं मिल पा रही। सोमवार को भी गुहार लगाई, लेकिन पुलिस प्रशासन के अफसरों ने गंभीरता दिखाई और न ही स्थानीय प्रतिनिधियों ने। कब्जाधारियों का भी दिल नहीं पसीजा। मजबूरीबश घर के बाहर अंतिम संस्कार करना पड़ा। 

घर के बाहर अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल होने के बाद एसडीएम पराग जैन ने गंभीरता दिखाई। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से मौका मुआयना करने और अतिक्रमण की रिपोर्ट मांगी है। कहा, अवैध कब्जा हटाकर रास्ता खुलवाया जाएगा। 

Damoh last journey
दमोह में उफनाते नाले के बीच महिला की अंतिम यात्रा।

दमोह में बाढ़ के बीच महिला की अंतिम यात्रा 
दमोह जिले में भी सोमवार को अंतिम यात्रा की भयावह तस्वीर सामने आई थी। यहां 72 वर्षीय महिला की मौत के बाद परिजनों और रिश्तेदारों ने उफनते नाले के बीच महिला का शव लेकर जा रहे हैं। नाले का जलबहाव छाते से ऊपर था। स्थानीय लोग लंबे समय से यहां पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हा रही।  

5379487