Logo
Bhind Sainik School: मध्य प्रदेश के रीवा में सैनिक स्कूल पहले से संचालित है। तत्कालीन रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरे सैनिक स्कूल की सौगात दी थी। भिंड जिले के मालनपुर में बिल्डिंग बन रही है। तब तक गोहद मॉडल स्कूल में शुरू करने की तैयारी है।

Bhind Sainik School: मध्य प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल भिंड जिले में खोले जाने की तैयारी है। इसकी शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र 2024-25 में हो सकती है। सोमवार को अधिकारियों ने इसके लिए गोहद स्थित माडल स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण रिपोर्ट सैनिक बोर्ड दिल्ली को सौंपी जाएगी। जहां से मंजूरी मिलने के बाद सैनिक स्कूल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। 

दरअसल, देश की सेना में सर्वाधिक सैनिक ग्वालियर चंबल के इसी इलाके से सिलेक्ट होते हैं। आफिसर्स रैंक में भी बड़ी संख्या में यहां के लोग सेवारत हैं। यही कारण है कि दूसरे सैनिक स्कूल के लिए भिंड जिला चयनित किया गया। मालनपुर में भवन निर्माण भी शुरू हो गया है। सैनिक स्कूल की घोषणा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी।

मध्य प्रदेश का पहला सैनिक स्कूल रीवा जिले में 20 जुलाई 1962 को शुरू हुआ है। पूरे देश में 33 सैनिक स्कूल संचालित हैं। भिंड जिले में शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक दीपक पांडेय ने बताया, सोमवार को सैनिक बोर्ड दिल्ली का दल आया था। गोहद के मॉडल स्कूल और दो छात्रावास का निरीक्षण किया है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली से अनुमति मिलते ही अस्थाई रूप से स्कूल का संचालन शुरू हो जाएगा। 

सैनिक स्कूल के लिए 50 एकड़ भूमि आरक्षित 
भिंड के औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में सैनिक स्कूल के लिए 50 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। यहां सवा सौ करोड़ की लागत से भवन व छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है। भवन निर्माण का काम चालू है। हालांकि, पूरी तरह से तैयार होने में अभी वक्त लगेगा। तब तक स्कूल का संचालन अन्य बिल्डिंग में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। 

5379487