Bhopal Automobile Market: शारदीय नवरात्रि शुरू होने के साथ ही बाजार में बूम आने लगा। दिवाली तक बाजार गुलजार रहने की उम्मीद है। नवरात्रि के पहले दिन भोपाल के आटोमोबाइल सेक्टर में अच्छी ग्राहकी देखने को मिली। शोरूमों में कार, बाइक और स्कूटी खरीदने की वालों की भीड़ उमड़ी। नवरात्रि के पहले दिन गुरुवार, 3 अक्टूबर को शहर में 300 से अधिक फोर व्हीलर और 500 से अधिक टू व्हीलर की बिक्री हुई।

प्रदीप मोटवानी के अनुसार, भोपाल में कार के 30 शोरूम हैं। दशहरे तक इनमें ढाई हजार से अधिक कार बिक्री होने की उम्मीद है। प्रदीप ने बताया, आटोमोबाइल सेक्टर में 50 फीसदी मार्केट मरुति और 50 फीसदी मार्केट अन्य कार निर्माता कंपनियों का है। 

20 फीसदी कम बिक्री 
भोपाल आटोमोबाइल डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडेय ने बताया, इस नवरात्रि पर भी गत वर्ष की तरह कार और बाइक की बिक्री होने की उम्मीद है। पहले दिन टू व्हीलर्स की बिक्री 20 फीसदी कम हुई है। 

112 कार और 140 बाइक बेचीं 
वरेण्यम मोटर के विशाल जौहरी ने बताया कि नवरात्रि के पहले दिन 112 फोर व्हीलर्स और 140 बाइक बिकी हैं। पूरे भोपाल में 500 से अधिक टू व्हीलर्स और 300 से अधिक फोर व्हीलर्स सड़क पर उतरीं। 

यह भी पढ़ें: Car Sales: देश में 13% बढ़ी कारों की बिक्री, सालभर में रिकॉर्ड 41.5 लाख यूनिट सेल, जानें किस कंपनी ने बाजी मारी

10 दिन में 50 हजार करोड़ का कारोबार 
कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक, अगले 10 दिन में 50 हजार करोड़ से ज्यादा व्यापार होने की संभावना है। देशभर में नवरात्रि, रामलीला, गरबा और डांडिया जैसे 1 लाख से ज्यादा छोटे-बड़े कार्यक्रम हैं। जिनमें लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है। नवरात्रि के बाद विजयदशमी, दुर्गा विसर्जन, करवा चौथ, धनतेरस, दिवाली, भाई दूज, छठ पूजा और तुलसी विवाह तक यह स्थित बनी रहने की उम्मीद है।