BHEL Sports Complex Bhopal: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जीर्णोद्धार की तैयारी है। एमपी के खेल मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने रविवार को बीएचईएल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा, बीएचईएल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का संचालन खेल विभाग करेगा। प्राथमिक रूपरेखा तय कर ली गई है। जल्द ही केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

भोपाल शहर के बीचो-बीच 168 एकड़ क्षेत्रफल में बने भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गोल्फ (Golf), एथलेटिक्स, क्रिकेट (Cricket), टेनिस और बैडमिंटन के ग्राउंड हैं। मध्यप्रदेश खेल विभाग और भेल के संयुक्त प्रयास से इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित किए जाने की योजना बनाई गई है। मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा, इसमें खिलाड़ियों की जरूरतों के हिसाब से इसे डेवलप किया जाएगा। भेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जीर्णोद्धार से पूरे प्रदेश के खिलाड़ियों को फायदा होगा। 

BHEL स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में सभी गेम्स
खेल मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भेल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में क्रिकेट, गोल्फ, बालीवॉल, बास्केटबॉल, टेनिस टेबल टेनिस, हॉकी, एथलेटिक्स, कब्बड़ी सहित अन्य खेल गतिविधियां होती हैं। इसका उन्नयन भोपालवासियों के लिए बड़ी सौगात होगी। बीएचईएल टॉउनशिप के लोगों के साथ भोपाल के खिलाड़ियों को भी फायदा होगा। 

यह भी पढ़ें: भोपाल में खनन कॉन्क्लेव: MP में खनन और खनिज आधारित उद्योग लगाने की तैयारी  

मिलकर करेंगे संचालन 
खेल मंत्री सारंग ने कहा, अभी भेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का संचालन खेल विभाग और बीएचईएल प्रबंधन मिलकर करेंगे। क्रिकेट स्टेडियम के उन्नयन के साथ यहां अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। जरूरी फण्ड की व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया है। जल्द ही इसे खेल विभाग के अंतर्गत लेने प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

रख-रखाव का अभाव 
भेल टाउन सिटी के 200 एकड़ क्षेत्रफल में फैला यह स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स रख-रखाव के अभाव में खंडहर में तब्दील है। काम्पलेक्स के 33 एकड़ क्षेत्र में गोल्फ स्टेडियम है। जल्द ही खेल विभाग के अंतर्गत लेकर इसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। भेल प्रबंधन ने सहमति दे दी है।